सायबर सेल तकनीकी व कोतवाली पुलिस की तत्परता एवं कठिन परिश्रम से मिली बड़ी कामयाबी

धमतरी ,15 दिसम्बर । शहर के मकई गार्डन में हत्या की घटना को गंभीरता से लेते हुए श्रीमान् पुलिस अधीक्षक महोदय श्री प्रशांत ठाकुर द्वारा अज्ञात आरोपी को जल्द से जल्द पकड़ने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। जिस पर अति. पुलिस अधीक्षक श्रीमती मेघा टेम्बुरकर, उप पुलिस अधीक्षक सारिका वैध के मार्गदर्शन में सायबर सेल एवं थाना धमतरी की संयुक्त टीम द्वारा घटना स्थल का बारिकी से निरीक्षण कर आरोपी की पतासाजी की जा रही थी । 12 दिसम्बर को मकई तालाब में अज्ञात शव मिला, जिसकी पहचान क्रांति चर्तुवेदी के रूप में की गई। जिसकी 08 दिसम्बर को मृतक के परिजनों द्वारा थाना सिटी कोतवाली धमतरी में गुम इंसान दर्ज कराया गया था। शव मिलने पर मर्ग कायम कर अपराध क्र. 631 / 22 धारा 302 भादवि कायम किया गया। अज्ञात आरोपी की पतासाजी के दौरान मृतक के करीबी लोगो से पुछताछ किया गया एवं घटना स्थल के आसपास व आने-जाने के रास्ते में लगे सीसीटीवी कैमरा का बारीकी से निरीक्षण किया गया। पतासाजी दौरान विश्वसनीय सूत्रो से पता चला कि 06 दिसम्बर को रात लगभग 10:00 बजे मृतक कांतिलाल एक व्यक्ति के साथ मकई तालाब तरफ जाते हुए देखा गया।


मुखबिर सूचना तस्दीक करते हुए उस व्यक्ति की पतासाजी के दौरान पहचान मकेश्वर वार्ड निवासी रफीक खान के रूप में की गई, जिसे पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ किया गया। जिसने पुछताछ पर संतोषजनक जवाब नही देने पर कड़ाई से तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर पुछताछ करने पर अपना जुर्म स्वीकार करते बताया कि दिनांक 06.12.22 के रात्रि 11:00 बजे करीब मकई गार्डन घटना स्थल के पास बैठ कर शराब का सेवन किये, इसी दौरान मृतक ने आरोपी को अप्राकृतिक मैथुन करने बोला मना करने पर मृतक ने आरोपी रफीक खान को माँ-बहन की व मर्दानगी संबंधी अश्लील गाली गलौच करने लगा और ईट के टुकड़े से फेक कर मारा जिससे आरोपी रफीक खान उत्तेजित होकर एक ईट के टुकड़े से कांति चर्तुवेदी को फेक कर सिर में मारा जिससे चोट लगने से वही पर गिर गया।

नजदीक जाकर उसे छूकर देखा तो श्वास रूक-रूक कर चल रहा था, घबराकर अपने पास रखे चाकू से मृतक के गले में संघातिक वार कर हत्या कर दिया। जिसे छुपाने के लिए मृतक को तालाब में डालकर आसपास रखे पुराने कपड़े को मृतक कांति लाल के ऊपर ढक दिया, तालाब में ही चाकू एवं हाथ-पैर को धोकर अपने घर चला गया। और अगले दिन से सामान्य कामकाज करते रहा, मृतक का शव मिलने पर उसके शोक व्यक्त करने उसके अंतिम संस्कार में भी शामिल हुआ था। आरोपी से पुछताछ मेमोंरण्डम आधार पर घटना में प्रयुक्त चाकू को उसके घर से बरामद किया गया।


आरोपी का पूर्व में मारपीट और चोरी के प्रकरण पंजीबद्ध है।

गिरफ्तार आरोपी :- 1. रफीक खान पिता गुफरान खान उम्र 30 वर्ष सा. मकेश्वर वार्ड गौरा-चौरा के पास धमतरी. जिला धमतरी

उक्त आरोपी को पकड़ने में थाना प्रभारी उप पुलिस अधीक्षक शेर सिंग बंदे, उप निरीक्षक सुनील कश्यप सायबर सेल तकनीकी प्रभारी उप निरीक्षक नरेश कुमार बंजारे, सउनि अनिल यदु, प्रआर, देवेन्द्र राजपूत, आरक्षक वीरेन्द्र सोनकर, विकास द्विवेदी, धीरज डरसेना, आनंद कटकवार, कृष्ण कन्हैया पाटिल, सितलेश पटेल, युवराज ठाकुर, भूपेन्द्र सिन्हा की सराहनीय भूमिका रही।