अवैध रेत परिवहन पर प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, 2 चेन माउंटेड फोकलेंड सहित कुल 16 वाहन ज़ब्त

बलौदाबाजार ,14दिसम्बर । राज्य शासन के निर्देश पर जिले में अवैध रेत परिवहन के मामलों में तेज़ी से कार्रवाई की जा रही है। अवैध रेत खनन और भंडारण के विरुद्ध प्रशासन द्वारा सख्त कार्रवाई की गई। जिसमें 2 चेन माउंटेडफोकलेंड सहित कुल 16 वाहन ज़ब्त किया गया हैं। जिला खनिज अधिकारी के के बंजारे ने बताया कि देर रात 12 से 3 बजे के बीच खनिज विभाग द्वारा दतरेंगी एवं बम्हनी के साथ आसपास के रेत खदान की सघन जाँच किया गया।

जिसमें बम्हनी रेत खदान में चैन माउंटेड मशीन से रेत का स्वीकृत लीज़ से बाहर व रात में मशीने से खुदाई करने एवं बिना रायल्टी पर्ची के रेत निकालने पर 13 रेत से भरी हाइवा/ट्रेलर सहित 1 हाइवा रेत भरने हेतु नदी के भीतर खड़ी गाड़ी को जब्त किया गया है। इसके साथ हीअवैध उत्खनन में संलिप्त 2 चेन माउंटेडफोकलेंड को जब्त कर कार्रवाई की गयी है। सभी जब्त वाहन नजदीकी थाना गिधपुरी को सुपुर्दगी में रखा गया है। यह सभी कार्रवाई छत्तीसगढ़ गौण खनिज नियम 2015 एवं एमएमडीआर एक्ट 1957 की धारा 21 से 23 के अंतर्गत किया गया है।

इन वाहन मालिकों पर नियमानुसार जुर्माने की कार्रवाई की जा रही है। साथ ही बंजारे ने जानकारी देतें हुए बताया कि विगत 2 महीनो से खनिज विभाग के द्वारा रेत खदानो  व खनिजो के अवैध उत्खनन परिवहन पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। जिससे माह अक्टूबर नवम्बर में अवैध उत्खनन के 10 प्रकरण एवं अवैध परिवहन के 75 प्रकरण पंजीबद्ध कर 19.51लाख जुर्माना की वसूली किया गया है। कलेक्टर ने सभी खदानो पर सतत निगरानी व गलती पाए जाने पर नियमानुसार कठोर करवाही किए जाने के निर्देश दिए है। गौरतलब है की कलेक्टर रजत बंसल ने जिले में रेत के अवैध कारोबार के मामले में अधिकारियों को कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए हैं।

अवैध रेत के भंडारण,अनुमति और उत्खनन, परिवहन के साथ-साथ रॉयल्टी पर्ची आदि सभी दस्तावेजों के परीक्षण करने के निर्देश भी दिए हैं। बंसल ने कहा है कि ऐसी कार्रवाईयां आगे भी जारी रहेंगी। अवैध रेत खनन व धंधा करने वालों पर प्रशासन की पैनी नजर है और ऐसे अवैध धंधे एवं परिवहन करते पकड़े जाने पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।