AIIMS Delhi Server Attack: चीनी हैकर्स ने किया था एम्स का सर्वर हैक, बहाल हुई OPD सर्विस

दिल्‍ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्वेविज्ञान संस्थान (AIIMS) के सर्वर पर चीनी हैकर्स द्वारा अटैक किया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स की मने तो यह हैक चीन की तरफ से किया गया था. देश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल AIIMS का सर्वर हैक करने के पीछे चीन की साजिश थी.

केंद्रीय परिवार कल्याण एवं स्वास्थ्य मंत्रालय के एक सीनियर अधिकारी ने यह बड़ा खुलासा किया है. MoHFW के वरिष्ठ अधिकारी ने कि एफआईआर के मुताबिक यह साइबर हमला (Cyber Attack) चीन की ओर से हुआ था. हैकर्स ने 100 सर्वर में पांच को हैक कर लिया था. हालांकि इन पांचों सर्वर से डाटा को निकाल लिया गया है.

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के स्रोत ने कहा,

“एम्स दिल्ली सर्वर हमला चीनियों द्वारा किया गया था, प्राथमिकी विवरण है कि हमले की शुरुआत चीन से हुई थी। 100 सर्वरों में से पांच भौतिक सर्वरों को हैकर्स द्वारा सफलतापूर्वक घुसपैठ कर लिया गया था। इस 100 सर्वरों में से 40 फिजिकल और 60 वर्चुअल थे। क्षति बहुत खराब होती। पांच सर्वरों का डेटा अब सफलतापूर्वक पुनर्प्राप्त कर लिया गया है।”

शुरू हुआ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

दिल्ली एम्स की ऑनलाइन सर्विस बंद कर दी गई थी. ऑनलाइन सर्विस बंद होने के कारण लोगों को रजिस्ट्रेशन के लिए काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा था. लेकिन अब AIIMS में OPD मरीजों का ऑनलाइन रज‍िस्‍ट्रेशन शुरू हो गया है.