लर्निंग आउटकम अंतर्गत बच्चों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का आकलन करने अधिकारियों की ड्यूटी

0.स्वास्थ्य सुविधाओं में बेहतर चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध कराएं -कलेक्टर

0.समय सीमा की बैठक सम्पन्न

दंतेवाड़ा, 13 दिसंबर । स्वास्थ्य सुविधाओं में बेहतर चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध कराते हुए अपने कर्तव्यों को बेहतर तरीके से निर्वहन करने के निर्देश आज कलेक्टर विनीत नंदनवार ने समय सीमा की बैठक में दिए। कलेक्टर ने कहा कि सभी अपने-अपने निर्धारित समय पर ड्यूटीरत चिकित्सक व अन्य स्वास्थ्य कर्मी समय से पहुँचे। यदि कार्य में कोई अनुपस्थित पाया जाता है तो उसके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को जिम्मेदारी पूर्वक कार्य करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने समय सीमा के प्रकरणों को विभागवार समीक्षा करते हुए लंबित प्रकरणों को त्वरित गति से निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर नंदनवार ने कहा कि लर्निंग आउटकम के तहत जिले के सभी स्कूलों में शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण सुधार लाने के लिए किये गए प्रयासों से बच्चों में ज्ञान स्तर की जांच हेतु 103 अधिकारियों की ड्यूटी लगायी गयी है।

जिले में 103 संकुलों के अंतर्गत संचालित संस्थाओं का अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया जाएगा। जिसमें लर्निंग आउटकम के माध्यम से बच्चों में पढ़ाई के स्तर का आंकलन किया जाएगा। साथ ही स्कूल की अन्य व्यवस्थाओं का भी जायजा लेंगे। बैठक में धान खरीदी के सुचारू व्यवस्था के संचालन की जानकारी लेते हुए धान उठाव के संबंध में पूछा। जिले में अब जहां धान खरीदी के साथ धान उठाव की कार्य भी शुरू हो गयी है। कलेक्टर ने कहा कि धान उठाव की कार्य निरंतर जारी रहे जिससे उपार्जन केंद्रों में धान खरीदी के संचालन में किसी प्रकार का अवरोध उत्पन्न न हो। साथ ही कहा कि जिले के किसानों को गौठानों में मवेशियों के लिए पैरा दान करने के लिए प्रेरित करें। कलेक्टर ने पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि आजीविका संवर्धन हेतु पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करें।

उन्होंने मौसमी बीमारियों को देखते हुए पशुओं की उचित देखरेख करने को कहा। उन्होंने पशुओं में टीकाकरण, दवाई वितरण के संबंध में भी जानकारी ली। बैठक में बिना बताए अनुपस्थित अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि सभी कार्यालयीन दिवसों में गंभीरता दिखाते हुए अपने दायित्वों का निर्वहन करें। बैठक में वनमण्डलाधिकारी सागर जाधव, जिला पंचायत सीईओ ललितादित्य नीलम, अपर कलेक्टर संजय कन्नौजे, एसडीएम कुमार बिश्वरंजन सहित समस्त अधिकारीगण उपस्थित थे।

जनदर्शन में कलेक्टर ने सुनी आम लोगों की समस्या

जिला मुख्यालय में प्रति सप्ताह होने वाली समय सीमा की बैठक के पश्चात जनदर्शन में आम लोगों ने कलेक्टर विनीत नंदनवार के समक्ष उन्हें अपनी समस्या से अवगत कराया। जनदर्शन में नागरिकों ने भूमि से संबंधित, पुलिया निर्माण, जैसे विभिन्न आवेदन सौंपे। नंदनवार ने जनदर्शन में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आये आमजनों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुन कर नियमानुसार त्वरित कार्यवाही करने हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया।