प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सन्ना में अव्यवस्था, कलेक्टर ने फार्मेसिस्ट को जारी किया नोटिस

जशपुरनगर। बगीचा विकासखंड के सन्ना प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने शनिवार को निरीक्षण किया और मरीजों से चर्चा करके स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने मरीज वार्ड, दवाई कक्ष,  स्टोर रूम, लैब कक्ष सहित अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी ली। स्टोर में अतिरिक्त कबाड़ सामान मिलने पर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर की। साथ ही दवाई रूम व्यवस्थित नहीं पाए जाने और दवाईयां ठीक तरीके से नहीं रखने, एक्सपायरी दवाईयां पाए जाने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की और सन्ना के फार्मेसिस्ट अवधेश शर्मा को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्टोर रूम को व्यवस्थित करने के लिए कहा। खराब सामान को बाहर निकालने, उपयोगी सामान को मरीजों के लिए उपयोग करने और अतिरिक्त सामान को जिला अस्पताल भेजने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने अस्पताल में प्रतिदिन दिन अनुसार निर्धारित नयी रंग की चादर बदलने के निर्देश दिए हैं और सन्ना के सेल कांउटर मशीन को मरीजों के लिए सुचारू संचालन करने के लिए कहा है। साथ ही स्वास्थ्य केन्द्र के शौचालय चालू हालत में रहना चाहिए। बेसिन और नल से पानी आना चाहिए। शौचालय के फैलेश ठीक होने चाहिए और शौचालय की प्रतिदिन साफ सफाई होनी चाहिए।

कलेक्टर ने संस्थागत प्रसव में प्रगति लाने के लिए कहा किसी भी स्थिति में होम डिलीवरी नहीं होनी चाहिए इसका विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य केन्द्र के प्रसव कक्ष व्यवस्थित और साफ-सफाई होना चाहिए। उन्होंने दवाई स्टोर रूम में स्टील का रैंक खरीदी करके दवाईयां को व्यवस्थित करने के लिए कहा और सभी रैंक में दवाई पर्ची लगाने के सख्त निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने पुराने बिल्डिंग के छत मरम्मत के लिए प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए हैं और ठीक करने के लिए कहा है। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने लैब का भी निरीक्षण किया और हिमोग्लोबिन, सिकलीन, मलेरिया, एच आई वी सहित अन्य जांच प्राथमिकता से करने के लिए कहा है। उन्होंने सी बी सी मशीन चालू हालत में है कि नहीं जानकारी ली और मशीन से सभी महत्वपूर्ण जांच करने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने छिछली प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया और गर्भवती महिलाओं से स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। केन्द्र में टेस्ट करने वाला मशीन सी बी सी चालू हालत में नहीं पाएगा गया जिस पर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर करते हुए आरएमओ रमेश कुमार कश्यप का वेतन रोकने के निर्देश दिए और मशीन को तत्काल चालू करके सक्रिय करने के लिए कहा है और उसकी रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए स्टोर रूम को भी व्यवस्थित करने के लिए कहा है।