धमतरी-साढ़े छह करोड़ से जिला अस्पताल में बनेगा एकीकृत बिल्डिंग

धमतरी, 7 दिसंबर | जिला अस्पताल धमतरी के बिल्डिंग का स्वरूप जल्द बदलेगा। यहां साढ़े छह करोड़ रुपये की लागत से एकीकृत बिल्डिंग का निर्माण किया जाएगा, जहां एक साथ ट्रामा सेंटर, ब्लड बैंक, हमर लैब समेत कई अन्य कार्यालयों का संचालन किया जाएगा। इस बिल्डिंग को बनाने अस्पताल प्रबंधन की तैयारी जोरो पर है।

200 बिस्तर की सुविधा वाले जिला अस्पताल की बिल्डिंग सालों पुराना है, जहां वर्तमान में कई सुविधा संचालित है। इस बिल्डिंग में वर्षा काल के दौरान पानी रिसता है। परिसर में पानी भर जाता है। दीवारों व छत से पानी टपकता है। कई बार प्लास्टर भरभराकर गिर जाता है, जो अस्पताल स्टाफ, मरीज व उनके स्वजन के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। वहीं सालों पुराना बिल्डिंग के ढहने का भी खतरा मंडराता रहता है, इसे देखते हुए शासन जिला अस्पताल के लिए नई बिल्डिंग बनाने पत्र लिखा, तो विभिन्न सुविधाओं को देखते हुए बिल्डिंग के लिए शासन से करीब साढ़े छह करोड़ रुपये की स्वीकृति मिली है।

जिला अस्पताल धमतरी के व्यवस्थापक डा राकेश थापा ने बताया कि जिला अस्पताल धमतरी के पुरानी बिल्डिंग को तोड़कर यहां एकीकृत बिल्डिंग का निर्माण किया जाएगा, जहां कई तरह की सुविधा एक ही जगह मिलेगा। इससे मरीज व उनके स्वजनों को राहत मिलेगी।

वर्तमान में संचालित दवा काउंटर वाले बिल्डिंग से लेकर कीचन तक के पुरानी बिल्डिंग को तोड़कर नई बिल्डिंग बनाया जाएगा, जिसे एकीकृत भवन का नाम दिया जाएगा। अलग-अलग बिल्डिंग के लिए शासन से साढ़े छह करोड़ रुपये की स्वीकृति है, जिसमें ट्रामा सेंटर, हमर लैब, ब्लड बैंक समेत अन्य सुविधाओं के लिए बिल्डिंग बनाया जाएगा। इसके अलावा विभिन्न दफ्तर व सुविधा के लिए कक्ष इसमें शामिल रहेंगे। नई बिल्डिंग बनने के बाद मरीज व उनके स्वजन को एक ही बिल्डिंग के नीचे कई स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होंगे। इसके अलावा स्वास्थ्य सुविधा से जुड़ी कई अन्य सुविधाएं इसी भवन में रहेगा। नई बिल्डिंग बनने के बाद जिला अस्पताल के स्वरूप में काफी बदलाव आ जाएगा। अस्पताल के मुख्य गेट व फ्रंट आकर्षक दिखाई देंगे। उल्लेखनीय है कि जिला अस्पताल में स्थानाभाव व बिल्डिंग के अभाव में कई स्वास्थ्य सुविधा बदहाल है। पर्याप्त बिल्डिंग हो जाने पर कई अन्य स्वास्थ्य सुविधा यहां संचालित किया जा सकता है, इसका हर वर्ग को बेसब्री से इंतजार है। सिविल सर्जन डा एके टोंडर ने बताया कि एकीकृत भवन के लिए शासन को प्रस्ताव भेजे हैं। शासन के आदेशानुसार बिल्डिंग का निर्माण किया जाएगा।