जिले के विभिन्न गौठानों में पैरादान महाअभियान के अवसर पर बड़े पैमाने पर किसानों ने किया पैरादान


सारंगढ़-बिलाईगढ़, 1 दिसम्बर । किसानों को पैरादान से जोडऩे के लिए राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दकी के निर्देशन में शासन की बहुआयामी गोधन न्याय योजना के तहत आज 01 दिसंबर को जिले के समस्त गौठानों में पैरादान महाअभियान किया गया। जिसके तहत किसानों ने उत्साह के साथ बढ़-चढ़कर गौठानों में पैरादान किया।

सारंगढ़ के अमलडीहा ग्राम पंचायत और ग्राम पंचायत रापागुला के किसानों ने आज पैरादान महाअभियान के अवसर पर एक अलग ही मिसाल पेश की। उपस्थित समस्त किसानों ने पैरा को खेतों में न जलाकर गौठानों मे दान करने एवं साथ ही पर्यावरण को सुरक्षित और संरक्षित करने की शपथ ली। कुछ गांवों में राजीव युवा मितान क्लब के अध्यक्ष और सदस्यों के द्वारा बैलगाड़ी से पैरादान किया गया।

इसके अलावा किसानों ने बड़ी संख्या में अपने ट्रैक्टरों के माध्यम से पैरादान लिया एवं समूह की महिलाओं ने गौठानों के आसपास जुड़े खेतों से पैदल ही लाकर पैरा गौठानों में एकत्रित किया। कुछ इस तरह जिले के किसानों ने अपनी सुविधा के अनुसार बड़ी संख्या में इस महाअभियान में सहभागिता की। जिले के समस्त गौठानों में सभी जनपद सीईओ के निर्देशन में, गांव के सरपंच, गौठान समिति के सदस्य, राजीव युवा मितान क्लब के सदस्य, जनपद पंचायत के सदस्य एवं महिला समूह के सदस्यों की उपस्थिति में किसानों द्वारा बड़ी संख्या में पैरादान कर इस महाअभियान को सफल बनाया। उल्लेखनीय है कि जिले में धान कटाई का दौर अब तेज हो गया है। ऐसे में कटाई के बाद बचने वाले पैरा को जलाने के बजाय गौठानों में दान करने के लिए प्रदेश सरकार के द्वारा यह अभियान चलाया जा रहा है। हालांकि किसानों द्वारा लगातार पैरादान की प्रक्रिया चल रही थी लेकिन इस अभियान को और अधिक गति देने के लिए पैरादान महाअभियान चलाया गया।