जिले में आज से शुरू हुआ ‘गौठान म गोठ’ और ‘राजस्व शिविर’ कार्यक्रम, कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दकी ने शिविरों में जाकर लिया जायजा


सराईपाली गांव में आयोजित ‘गौठान म गोठ’ कार्यक्रम में शामिल हुई कलेक्टर डॉ.सिद्दकी


सारंगढ़-बिलाईगढ़, 28 नवम्बर | राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना के अंतर्गत गौठानों की उत्पादकता और अधिक बढ़ाने के लिए कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दकी के निर्देशन में आज जिले के विभिन्न गौठानों में ‘गौठान म गोठ’ कार्यक्रम की शुरुआत हुई। कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने स्वयं आज सारंगढ़ के नौरंगपुर गांव में आयोजित राजस्व शिविर का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने शिविर में आ रहे आवेदनों की जानकारी ली। उन्होंने निराकृत आवेदनों का भुइयां एप्लीकेशन एवं खसरा पांचसाला खाते में दर्ज करने एवं अनिराकृत आवेदनों की संख्या के बारे में जानकारी ली। जो ग्रामीण शिविर में अपना आवेदन लेकर आए थे, उनसे चर्चा कर उनकी समस्याएं सुनी एवं उपस्थित पटवारियों को त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। राजस्व शिविर में खाता विभाजन, अविवादित खाता, नामांतरण एवं जाति प्रमाण पत्र संबंधी आवेदन प्राप्त हुए।


ज्ञातव्य है कि जिले में कलेक्टर डॉ.सिद्दकी के निर्देशानुसार राजस्व मामलों के सुदृढ़ीकरण करने के लिए जिले में आज 28 नवंबर से लंबित राजस्व प्रकरणों के निराकरण हेतु राजस्व शिविर का आयोजन किया जा रहा है। उक्त राजस्व शिविर सारंगढ़ में दिनांक 6 दिसंबर तक 21 अलग-अलग स्थलों में, बरमकेला में 31 दिसंबर तक 19 स्थलों में, सरिया में 27 दिसंबर तक 12 स्थलों में, बिलाईगढ़ में 6 दिसंबर तक 10 स्थलों में, भटगांव में 19 दिसंबर तक 35 स्थलों में आयोजित होंगे। राजस्व शिविर का आयोजन सुबह 10.30 बजे से शाम 5 बजे तक संचालित होगा।


कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने आज घौठलाबड़े ग्राम पंचायत के सराईपाली गांव में आयोजित ‘गौठान म गोठ’ कार्यक्रम में हिस्सा लिया। गौठान स्थल में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मेडिकल कैम्प भी लगाया गया था। कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने गौठान स्थल में आयोजित इस कैम्प में अपना ब्लड सैंपल देकर हीमोग्लोबिन चेक करवाया और उपस्थित गांव की महिलाओं को सलाह दी कि वे सभी हीमोग्लोबिन जाँच करवाएं एवं हीमोग्लोबिन की कमी होने पर वहीं उपस्थित डॉक्टर से परामर्श लें। इसके पश्चात कलेक्टर ने ‘गौठान म गोठ’ कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए ग्रामीणों से चर्चा की। आजीविका संबंधी उपायों पर चर्चा के दौरान समूह की महिलाओं ने बताया कि उनके द्वारा मुर्गी पालन, आटा चक्की, दिया बाती, अगरबत्ती बनाने का कार्य किया जा रहा है। कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने इन कार्यों की सराहना करते हुए इसे आगे भी यथावत जारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने पशुओं में फैल रही संक्रामक लम्पी बीमारी के बारे में जानकारी लेते हुए संबंधित विभाग के अधिकारी को जल्द टीकाकरण करवाने के निर्देश दिए एवं सभी उपस्थित ग्रामवासियों को इस बीमारी से अवगत भी कराया कि लम्पी बीमारी एक संक्रामक बीमारी है, इससे पहले कि इस बीमारी का संक्रमण द्विगणित हो, समय रहते इसकी रोकथाम हेतु सतर्कता बरतते हुए उचित प्रबंध किए जाएं। इसके अलावा कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने धान खरीदी, गोबर विक्रेताओं एवं गौमुत्र विक्रेताओं का पंजीयन, गौठानों में प्रतिदिन गोबर खरीदी, वर्मी खाद, पशुओं हेतु चारा की व्यवस्था कराने के लिए गौठानों में पर्याप्त पैरादान, कुपोषण संबंधी चर्चा, धान का त्याग कर अन्य फसलें लगाने के लिए कृषकों को प्रोत्साहित करना एवं सरसों क्षेत्रविस्तार पर चर्चा की। ‘गौठान म गोठ’ कार्यक्रम का आयोजन 9 दिसंबर तक जिले के विभिन्न गौठानों में आयोजित होगा।
इस दौरान एसडीएम मोनिका वर्मा, सीईओ अभिषेक बनर्जी, गौठान समिति के सदस्य, मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सरपंच एवं सचिव, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी एवं स्वास्थ्य विभाग का अमला उपस्थित रहा।