सरकार देगी एक लाख रूपए, जाने- इस लखटकिया प्लान के बारे में

पटना । प्रदेश के मुख्यमंत्री ने बड़ा ऐलान किया है और इस लखटकिया प्लान के तहत सरकार अब शराब बेचने का काम छोड़ने वाले को एक लाख रुपये देगी। इस योजना का लाभ केवल शराब बेचने वाले ही नहीं बल्कि ताड़ी बेचने वालो को पूरा लाभ मिलेगा। ये एलान बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने किया है।  

उन्होंने ने कहा कि प्रदेश में शराबबंदी के बावजूद ऐसे मामले में कई लोग पकड़ाते हैं जिनमे ज्यादातर बेचने वाले होते  हैं। नितीश कुमार कहा कि ऐसे लोगो के लिए हम नई योजना बना रहे हैं। जो थोड़ा-बहुत शराब बेचते हैं, ताड़ी बेचते हैं, उनके लिए सरकार नई स्कीम ला रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जो लोग शराब बेचना या ताड़ी बेचना बंद कर देंगे, उन्हें राज्य सरकार मदद करेगी। रोजगार करने के लिए एक लाख रुपये देगी, ताकि वे नया रोजगार कर सकें।

इसी के तहत शराबबंदी से पहले जो लोग शराब का कारोबार करते थे और दारूबंदी के बाद बेरोजगार हो गए, उन्हें राज्य सरकार नया रोजगार करने के लिए 60 हजार रुपये दी। इसी योजना के तहत अब तक 40 हजार से अधिक परिवारों को लाभ दिया गया। राज्य सरकार अब 60 हजार को बढ़ा कर एक लाख करने जा रही है। शराब और ताड़ी बेचने वाले अगर ये धंधा छोड़ते हैं तो सरकार उन्हें ये रकम देगी।