शनिदेव की कृपा, तो आज ही करें यह काम, शनिदेव होंगे प्रसन्न…

शनिदेव ऐसे भगवान हैं जिनकी अगर किसी पर कृपा हुई तो वह धन्य हो जाता है लेकिन अगर शनिदेव की बुरी नजर उन पर पड़ी तो उसके जीवन में कई सारे दुख तकलीफ आने लगते हैं लेकिन आज हम आपको ऐसे कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको शनिवार के दिन करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और वह सदैव आप पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं

शनिवार का व्रत-
जिस व्यक्ति की कुंडली में शनि की साढ़े साती या शनि की ढैय्या का प्रभाव है उसे शनिवार के दिन व्रत अवश्य रखना चाहिए. इस दिन व्रत करने से सभी तरह के पाप मिट जाते हैं और शनि का बुरा प्रभाव भी खत्म हो जाता है.

छाया का दान-
शनिवार के दिन छाया दान का विशेष महत्व माना गया है. शनि की साढ़ेसाती के प्रभाव को कम करने के लिए शनिवार के दिन छाया दान अवश्य करें. इस दिन किसी लोहे के पात्र में तिल का तेल डालें और उसमें अपनी छाया देखकर उस मंदिर में दान कर दें.

लगाएं विभूति या भस्म-
शनिवार के दिन माथे पर विभूति, भस्म या लाल रंग का चंदन अवश्य लगाना चाहिए. इसे लगाने से गुरु मजबूत होता है और किसी भी कार्य में आ रही बाधा समाप्त होती है.

सुंदरकांड का पाठ-
अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में पितृदोष है तो उसे शनिवार के दिन उपवास करना चाहिए. साथ हनुमान चालीसा और बजरंगबाण का पाठ करने से भी लाभ मिलता है.

शमी की पूजा-
तुलसी की तरह ही हिंदू धर्म में शमी के पेड़ का विशेष महत्व है. शनिवार के दिन शमी के पौधे की पूजा करनी चाहिए. इस दिन शमी के पेड़ में जल अर्पित करना शुभ माना गया है और इससे भगवान शनिदेव की कृपा बनी रहती है.