745 बकायेदार से वसूले 69.14 लाख, 562 के काटे बिजली कनेक्शन

राजनांदगांव,24 नवंबर।  खैरागढ़ संभाग में छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी द्वारा बकायेदार उपभोक्ताओं से बकाया राशि वसूली के लिए सघन अभियान चलाया गया एवं छुईखदान, गंडई एवं खैरागढ़ उपसंभाग के सभी वितरण केन्द्रों में बकायेदार उपभोक्ताओं के कनेक्शनों के विच्छेदन की कार्यवाही करते हुए ऐसे 562 विद्युत कनेक्शन विच्छेदित किये गये। साथ ही 745 बकायादार उपभोक्ताओं से 69 लाख 14 हजार रूपए की राशि का भुगतान भी प्राप्त किया गया। 

गौरतलब है कि बिजली विभाग द्वारा उपभोक्ताओं को निर्धारित समयावधि पर बिजली बिल के भुगतान के लिए बिल वितरण की व्यवस्था कराई जाती है। उसके बाद बिजली बिल के देयको के भुगतान में विलंब होने पर बार-बार ध्यान आकृष्ट कराये जाने के बाद भी बिल नही पटाने वाले उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन को काटने की कार्यवाही की जा रही है। इस कार्यवाही के दरमियान विद्यमान सर्विस कनेक्शनों में बायपास एवं हुकिंग कर बिजली चोरी के प्रकरण पाये जाने पर उनके विरूद्ध भी कार्यवाही की जा रही है।

खैरागढ़ संभाग के कार्यपालन अभियंता श्री छगन शर्मा ने बताया कि सहायक अभियंता एवं कनिश्ठ अभियंता स्तर के अधिकारियों के द्वारा कार्यवाही करते हुए 562 उपभोक्ताओं द्वारा 51 लाख 88 हजार रूपये बकाया भुगतान नहीं किये जाने पर उनके विद्युत कनेक्शन काट दिए गये हैं। इस दौरान मीटर रीडिंग के लिए अनुबंधित रीडरों द्वारा संपादित किये जा कार्यो का भी निरीक्षण किया जा रहा है। उन्होने बकायादार उपभोक्ताओं से अपील करते हुए कहा है कि विद्युत देयकों का भुगतान नियमित रूप से करें ताकि विच्छेदन की कार्यवाही से होने वाली असुविधा से बचा जा सके। बिजली बिल का नियमित भुगतान नहीं करने पर उपभोक्ताओं को राज्य शासन की हॉफ बिजली योजना का लाभ भी नही मिल पायेगा। क्योंकि बिजली का नियमित भुगतान नही होने से वे स्वतः अपात्र हो जायेंगें। आगे उन्होने बताया कि शासकीय विभाग प्रमुखों को पत्र प्रेषित कर अतिशीघ्र बिजली बिल भुगतान करने हेतु आग्रह किया गया है। निर्धारित समयावधि में लंबित देयकों के भुगतान नहीं होने की स्थिति में शासकीय विभागों के कनेक्शनों को काटने की कार्यवाही भी की जायेगी।