KORBA : करतला में भी खुलेगी कोयला खदान, 1050 MT भंडारण

कोरबा,20 नवंबर । कोरबा जिले के करतला कोल ब्लॉक में अगले साल से कोयला खनन शुरू होने की संभावना बताई जा रही है। सर्वे रिपोर्ट के अनुसार इस कोल ब्लॉक में 1050 मिलियन टन कोयले का भंडार अनुमानित है। देश के 141 कोल ब्लॉक्स की नीलामी में करतला को भी शामिल कर लेने से इसके लिए भी बोली लगेगी। 6 फरवरी तक टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इसके बाद टेंडर पाने वाली कंपनी को खनन की अनुमति दे दी जाएगी।

उरगा से धरमजयगढ़ रेल कॉरिडोर भी इसी क्षेत्र से गुजर रही है। इसी साल जून में भी कोल ब्लॉकों की नीलामी प्रक्रिया पूरी किए जाने का प्रयास किया था, जो इस प्रक्रिया का पांचवां चरण था। इसके दूसरे प्रयास में एकल बोलियां प्राप्त होने या अन्य वजहों से प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ सकी थी। अब एक बार फिर करतला समेत देश के 141 कोल ब्लॉकों की नीलामी की तैयारी पूरी कर ली गई है। इसकी तिथि भी जारी कर दी गई है। एक जानकारी के अनुसार प्रस्तावित करतला कोल ब्लॉक 21.3 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में है। इसके दायरे में ग्राम करतला के अलावा तरफमजली, गेरांव और टिमनभावना सहित 4 गांव शामिल हैं।

करतला कोल ब्लॉक से खनन प्रक्रिया का पूर्व में क्षेत्र के ग्रामीणों के विरोध के स्वर उठने लगे थे। आंदोलन की सुगबुगाहट भी शुरू हो गई थी, लेकिन नीलामी प्रक्रिया थम जाने से उस समय आंदोलन भी शांत हो गया था। करतला क्षेत्र के संतदास, सरपंच नीलांबर राठिया ने बताया कि इस कोल ब्लॉक से कोयला खनन होने पर सीधे तौर पर करतला के अलावा चोरभट्‌ठी, पर्रीपानी, कोटमेर के ग्रामीण सबसे अधिक प्रभावित होंगे। यह इलाका हाथी प्रभावित है। उत्खनन के लिए वनों को उजाड़े जाने से हाथियों के रहवास का संकट भी पैदा होगा। प्रदूषण भी बढ़ेगा।