High Cholesterol को कम करने में सहायक हैं ये सब्जियां

Cholesterol Diet: शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से दिल का दौरा, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बड़ी बीमारियों का खतरा रहता है। ऐसे में जरूरी है कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने के लिए डाइट में सुधार करना चाहिए। आप डेली डाइट में इन सब्जियों को शामिल कर सकते हैं, ये बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। 

बैंगन है फायदेमंद

बैंगन शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसमें पोटैशियम, जिंक, आयरन और भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक हो सकते हैं।

बीन्स का करें सेवन

बीन्स में सॉल्युबल फाइबर पाया जाता है, जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, तो बीन्स का सेवन कर सकते हैं।

डाइट में केले को शामिल करें

केले में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, फाइबर, पोटैशियम और भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसे खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल नॉर्मल हो सकता है।

सोयाबीन खाएं

सोयाबीन में भरपूर में मात्रा में प्रोटीन होता है। शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ने से कोलेस्ट्रॉल कम होने में मदद मिल सकती है। डाइट में आप सोयाबीन को शामिल कर सकते हैं।

लहसुन है लाभकारी

लहसुन खून में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। ये आपको कई रोगों से छुटकारा दिलाने का काम करता है। यह पेट संबंधित समस्याओं को दूर करने में भी सहायता करता है।

पालक खाएं

पालक में भरपूर मात्रा में  आयरन, विटामिन-C, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ने नहीं देते हैं। आप पालक का जूस पी सकते हैं या इसे सब्जी में शामिल कर खा सकते हैं।