बाल दिवस पर बिखरे IPS Dipka मेंं बुक फेयर सहित सांस्कृतिक कार्यक्रम के रंग विभिन्न लजीज व्यंजनों के संग

कोरबा, 14 नवम्बर । भारत के प्रथम प्रधानमंत्री एवं बच्चों के प्यारे चाचा जी पं. जवाहर लाल नेहरू का जन्मोत्सव जिसे देश में 14 नवम्बर को बाल दिवस के रूप मे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। सर्वविदित है कि चाचा जी को बच्चों से बेहद प्रेम था। आज भी उनके जन्मदिवस पर पंडित नेहरू जी के प्रति बच्चों का प्रेम देखते ही बनता है, खासकर विद्यालयों में बालदिवस पर विविध आयोजन कर उसे आकर्षक बनाने का प्रयास किया जाता है जिससे बच्चों में उत्साह खुशी का माहौल निर्मित हो तथा हमारे महान देशभक्तों के बारे में जानने का सुअवसर प्राप्त हो।
यूँ तो दीपका स्थित इंडस पब्लिक स्कूल में हर वह पल जहॉ से ज्ञान एवं जागरूकता का सबक मिलें, बच्चों को अवसर दिया जाता है कि इसमें वो अपनी प्रतिभा को दिखा सकें फिर बाल दिवस का सुअवसर कैसे रह सकता है।

i

इस वर्ष बालदिवस के पावन अवसर पर आई. पी. एस. दीपका में एक विशेष आयोजन रखा गया जिसका नाम था बुक फेयर विथ चिल्ड्रन्स डे और आई. पी. एस. दीपका ने सभी गेवरा-दीपका वासियां को अपने इस बुक फेयर विथ चिल्ड्रन्स डे के आयोजन में सादर आमंत्रित किया था। चूंकि इस तरह का यह आयोजन विद्यालय में किया जा रहा है जहाँ पर एक साथ आप सभी को मेले जैसा आंनद मिलेगा। जहॉ स्कूल के 100ः बच्चों की भागीदारी थी, जहाँ सबको गीत, संगीत, खेल, नृत्य एवं साथ में आकर्षक एवं लज़ीज़ व्यंजनो के स्वाद भी मिले।

आनंद मेले स्वरूप बुक फेयर विथ चिल्ड्रन्स डे का यह आयोजन विद्यालय प्रागंण में प्रातः 10 बजे से किया गया जिसमें प्री-प्राइमरी एवं कक्षा पहली से बारहवीं के बच्चों एवं उनके कक्षा शिक्षक द्वारा विभिन्न स्टॉलों में विविध प्रकार के खेल एवं लजी़ज़ पकवानो की खुशबु बिखेरी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में श्रीमती शशि सिंधु उपस्थित रहें । बुक पब्लिकेशन्स स्टॉल में श्री राजेन्द्र साहू, नवनीत पब्लिकेशन, श्री डी.एस. पटेल, गुडलक पब्लिकेशन, श्री दिलीप कुमार तिवारी, भारतीय भवन पब्लिकेशन, श्री संजय सिंह, फ्यूचर कीड्स एण्ड व्ही.के.जी., श्री नोबिन किशोर, फायरफ्लाई चेतना पब्लिकेशन, अहमद, लक्ष्मी पब्लिकेशन, श्री रोनित राम, वीवा एडुकेशन, श्री शैलेन्द्र, श्री दिनेश सिंह, फुलमॉर्क, श्री ललित, श्री डी. शिवा, कीप्स पब्लिकेशन, श्री मोहनीश, कोरडोवा, श्री भवर, पीअरसन, श्री आयुष मिश्रा, तरूण पब्लिकेशन, श्री शिवेन्द्र सिंह, रत्नासागर पब्लिकेशन उपस्थित रहे । कार्यक्रम में अभिभावकों की अच्छी-खासी उपस्थिति ने कार्यक्रम के सफल आयोजन पर मुहर लगा दी । साथ ही विद्यालय प्रांगण में उपस्थित अभिभावकों ने पुस्तक मेले में विभिन्न पुस्तकों के प्रकाशन से संबंधित अलग-अलग विषयों के पुस्तकों का भी मुआयना किया एवं अपना फीडबैक दिया । इस कार्यक्रम में आगामी सत्र 2023-24 में प्रवेश हेतु इन्क्वायरी काउंटर की भी व्यवस्था थी जहाँ अभिभावक जाकर विद्यालय में उपलब्ध सुविधाएँ एवं पाठ्यक्रम की जानकारी सतत् ले रहे थे । इस कार्यक्रम की अभिभावकों सहित आसपास के नागरिकों ने भी भरपूर प्रशंसा की, कार्यक्रम में लगातार इंडस पब्लिक स्कूल के विद्यार्थी अभिभावकों का विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों जैसे डाँस, म्युजिक, सोलो साँग इत्यादि के द्वारा लगातार मनोरंजन कर रहे थे ।

इस मस्ती मेले के आयोजन का एक मात्र उद्देश्य बच्चों में नैतिक मूल्यों का विकास एवं प्रायोगिक स्तर पर व्यवसायिक ज्ञान देना था। इस मस्ती मेले से संबंधित सबसे महत्वपूर्ण तथ्य यह था कि इस आयोजन से स्टाल के माध्यम से जो भी रकम जमा होगी उसका प्रयोग चैरिटी के माध्यम से गरीबों एवं असहायों की सहायता हेतु किया जायेगा। श्रीमती शशि सिंधु ने कहा कि विद्यालयों में इस प्रकार के आयोजन से न सिर्फ अभिभावकों का मनोरंजन होता है अपितु बच्चों में भी सामाजिकता का विकास होता है । एक ओर वे भविष्य में आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ने का प्रयत्न करते हैं तो वहीं दुसरी ओर उनके मन से डर का भाव खत्म होता है ।

विद्यालय की शैक्षणिक समन्वयक प्रायमरी एवं प्री प्रायमरी श्रीमती सोमा सरकार एवं श्री सब्यसाची सरकार(शैक्षणिक समन्वयक, उच्च कक्षा स्तर) का मानना है कि इस तरह के आयोजन से जिसमें विद्यार्थी, अध्यापक एवं अभिभावक सब एक जुट होकर कार्य करते हैं तो उनके परस्पर संबंध मजबूत होते हैं और एकजुटता की भावना का विकास होता है।

इंडस स्कूल दीपका के प्रचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने समस्त गेवरा-दीपका वासियों से इस “बाल मेले में आने के लिए धन्यवाद दिया एवं कहा है कि इंडस स्कूल का उद्देश्य बच्चों को जिम्मेदार बनाना है, मेले के आयोजन से होने वाले लाभ को दान करने से बच्चों में सामाजिकता एवं नैतिकता के मूल्यों का विकास होगा एवं बच्चे भविष्य में भी ऐसे अवसरों पर इस तरह के कार्य करने हेतु आगे आयेंगें।