SECL के KORBA, कुसमुंडा,दीपका और गेवरा क्षेत्र के पात्र भू विस्थापितों को रोजगार उपलब्ध कराने की कार्यवाही जारी

कोरबा 12 नवंबर I कलेक्टर संजीव झा के नेतृत्व में जिला प्रशासन South Eastern Coalfields अंतर्गत खदान प्रभावित भू-विस्थापितों को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में गंभीर है। कलेक्टर श्री झा ने South Eastern Coalfields प्रबंधन को निर्देशित कर रोजगार के प्रकरणों का जल्द निराकरण कर पात्र भू-विस्थापितों को रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इसी तारतम्य में जिला प्रशासन की पहल पर South Eastern Coalfields के कोरबा क्षेत्र, कुसमुंडा क्षेत्र, दीपका क्षेत्र और गेवरा क्षेत्र ने रोजगार के लंबित प्रकरणों का निराकरण कर जून 2022 से अब तक 65 भू-विस्थापितों को नौकरी उपलब्ध कराने के लिए नियुक्ति पत्र जारी किया है।

इसी तरह अन्य प्रकरणों पर भू-विस्थापितों को नौकरी दिलाने की दिशा में प्रक्रिया चल रही है। अपर कलेक्टर विजेंद्र पाटले ने बताया की South Eastern Coalfields के जिले में संचालित विभिन्न क्षेत्रों के द्वारा भू विस्थापितों को दिए गए नौकरी के संबंध में जिला प्रशासन को जानकारी उपलब्ध कराई गई है। जिसके अनुसार South Eastern Coalfields कोरबा एरिया अंतर्गत संचालित सराईपाली परियोजना के भू विस्थापितों को 18 प्रकरणों में नौकरी दी गई है, जबकि 34 प्रकरणों में नौकरी देने की प्रक्रिया चल रही है। इसी तरह कुसमुंडा क्षेत्र अंतर्गत रोजगार के लंबित नए प्रकरणों में 23 भू-विस्थापितों को नौकरी दी गई है, जबकि यहां प्रक्रियाधीन प्रकरणों की संख्या 57 है।

कुसमुंडा परियोजना में ही रोजगार के पुराने प्रकरणों में 11भू विस्तापितो को नौकरी के लिए नियुक्ति पत्र जारी किया गया है । वही 21भूविस्थापितों को नौकरी देने की प्रक्रिया चल रही है।South Eastern Coalfields दीपका क्षेत्र अंतर्गत 4 प्रकरणों में भू-विस्थापितों को नियुक्ति पत्र जारी किया गया है। वही 23 प्रकरणों में भू विस्थापितों को नौकरी देने प्रक्रिया चल रही है। इसी प्रकारSouth Eastern Coalfieldsगेवरा क्षेत्र ने प्रशासन को बताया है कि 9 भूविस्थापितों को नियुक्ति पत्र दिया गया है। जबकि 104 प्रकरणों में नौकरी देने की प्रक्रिया चल रही है।