प्रभारी मंत्री श्री लखमा ने किया भतरा समाज के सामाजिक भवन का भूमिपूजन


बपिप्रा अध्यक्ष ने की बाउंड्री वाल, नलकूप खनन और टेंट सामग्री के लिए राशि देने की घोषणा
संसदीय सचिव ने की शेड निर्माण के लिए 10 लाख रुपए देने की घोषणा

जगदलपुर, 10 नवम्बर | प्रभारी मंत्री= कवासी लखमा ने गुरुवार 10 नवंबर को हाटगुड़ा (धुरगुड़ा) में भतरा समाज के सामाजिक भवन का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर उनके साथ बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल, संसदीय सचिव रेखचंद जैन, अंतागढ़ विधायक अनूप नाग, इंद्रावती विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राजीव शर्मा सहित जनप्रतिनिधिगण एवं भतरा समाज के पदाधिकारी व सदस्य उपस्थित थे।
सामाजिक भवन का भूमिपूजन करने पहुंचे मंत्री कवासी लखमा सहित अन्य जनप्रतिनिधियों का स्वागत भतरा समाज द्वारा पारंपरिक रुप से किया गया।


मंत्री श्री लखमा ने इस अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बस्तर तथा यहां की आदिवासी संस्कृति से बहुत अधिक प्रेम करते हैं। उन्होंने छत्तीसगढ़ शासन की बागडोर संभालने के साथ ही आदिवासी नृत्य महोत्सव का आयोजन किया, जिसमें देश-दुनिया से कलाकार पहुंचे। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की आदिवासी हितैषी योजनाओं का परिणाम है कि वनोपज संग्रहण पर निर्भर आदिवासियों को अब महुए की कीमत प्रति किलो 116 रुपए मिल रही है और यह सीधे लंदन जा रहा है। गोबर और गौमूत्र खरीदी जैसी योजनाओं से भी आदिवासियों को लाभ पहुंचा है। गरीब भूमिहीन कृषि मजदूरों को प्रतिवर्ष सात हजार रुपए दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बस्तर में शांति की स्थापना और यहां के लोगों की आय में वृद्धि के लिए सरकार निरंतर कार्य कर रही है। यहां की संस्कृति में देवगुड़ियों का प्रमुख स्थान है, जिसके संरक्षण का कार्य भी सरकार कर रही है। लोगों की जीवन को सुगम बनाने के लिए उनकी मांग पर तहसील और एसडीएम कार्यालय तथा धान खरीदी केन्द्र खोले जा रहे हैं। श्री लखमा ने कहा कि आदिवासियों को 32 प्रतिशत आरक्षण दिलाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।


बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री लखेश्वर बघेल ने कहा कि यहां एक करोड़ रुपए की लागत से भतरा समाज के लिए भव्य भवन का निर्माण किया जाएगा और इसमें किसी भी प्रकार से राशि की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि समाज के लोगों में जागृति लाने और उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने की दिशा में भी निरंतर कार्य करना होगा। उन्होंने समाज की मांग पर बाउंड्री वाल निर्माण, नलकूप खनन और टेंट सामग्री क्रय करने के लिए भी राशि उपलब्ध कराने की बात कही।


संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने कहा कि भतरा समाज बस्तर की प्रमुख जनजातियों में एक है तथा बस्तर के विकास में इनका महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार प्रदेश में सामाजिक सद्भाव को बढ़ाने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। इसी कड़ी में समाजों की आवश्यकता को देखते हुए सामाजिक भवन के लिए भूमि और राशि का प्रबंध भी शासन द्वारा किया गया। उन्होंने इस अवसर पर विधायक निधि से शेड निर्माण के लिए 10 लाख रुपए प्रदान करने की घोषणा भी की। इस अवसर पर अंतागढ़ विधायक अनूप नाग तथा इंद्रावती बेसिन विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष राजीव शर्मा ने भी संबोधित किया।


भतरा समाज के संभागीय अध्यक्ष रतन कश्यप ने सामाजिक भवन के लिए भूमि और राशि उपलब्ध कराने पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल सहित उपस्थित जनप्रतिनिधियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए बताया कि इसके लिए 2013 से निरंतर प्रयास किया जा रहा था। उन्होंने बताया कि यहां शैक्षणिक और रोजगार मूलक गतिविधियां भी संचालित की जाएंगी।