Twitter Blue Tick Fraud : सावधान रहे Twitter User’s, ब्लू टिक हटाने के नाम पर हो रही धोखाधड़ी

Twitter Blue Tick Fraud: दुनिया भर में सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले एप टि्वटर उपयोगकर्ता के अकाउंट पर ब्लूटिक लगवाने और हटवाने को लेकर इन दिनों काफी धोखाधड़ी हो रही है। यह सब ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क के ब्लूटिक यूजर्स से मासिक शुल्क लेने की घोषणा करने के बाद शुरू हुआ है। बता दें कि एलन मस्क ने ट्वीट कर अकाउंट वेरीफिकेशन के लिए आठ डॉलर ( लगभग 660रुपए ) फीस निर्धारित की थी। इससे ट्विटर यूजर्स में खलबली मच गई है। कोई अपना ब्लूटिक बचाने के लिए तो कोई ब्लू टिक हटाने को लेकर गूगल पर तरह—तरह से सर्च कर रहा है। इसका सीधा फायदा साइबर ठग उठा रहे हैं। साइबर ठग लोगों को फर्जी ई-मेल भेजकर अकाउंट वेरीफिकेशन का झांसा देते हैं साथ ही ब्लूटिक की समस्या से बचाने की जानकारी देने की बात की जाती है।

जैसे ही कोई यूजर्स ई-मेल में दिए लिंक को क्लिक करता है तो उसका डाटा और पैसा दोनों ही साफ हो जाते हैं। बता दें कि इस ई-मेल इस तरह से डिजाइन किया हैं कि यूजर्स को इन पर तुरंत भरोसा हो जाए। इस तरह के फर्जी ईमेल गेट ब्लूटिक, ट्विटर वार्निंग, बी वेरीफाइड जैसे नाम से भेजे जा रहे हैं।

ठग हर मौका ढूंढ लेते हैं

साइबर ठग लोगों को ठगने का कोई मौका नहीं छोड़ते है। बैंक फ्राड से लेकर विभिन्न वालेट, ब्लैक मैलिंग सहित कई तरह के उपाय ठग करते हैं। अक्सर लोग इनके झांसे में आ जाते हैं और ठगी का शिकार हो जाते है। वर्तमान में एलन मस्क ने टि्वटर पर ब्लूटिक के लिए फीस लेने को लेकर दे दिया है। इसका फायदा ठग उठा रहे हैं और टि्वटर उपयोगकर्ताओं को मैसेज भेजकर उनसे ठगी कर रहे है। जो उपयोगकर्ता उनके झांसे में आ जाता है, वह ठगी का शिकार हो जाता है।