‘Twitter Blue Tick’ भारत में इसी महीने होगा लॉन्च, एलन मस्क ने खुद किया कन्फर्म

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter पर अब ब्लू वेरिफिकेशन टिक के लिए पैसे देने होंगे और ‘ट्विटर ब्लू’ सेवा का सब्सक्रिप्शन लेने वालों को ब्लू टिक दिया जाएगा। इस बदलाव की घोषणा एलन मस्क की ओर से ट्विटर खरीदने के बाद की गई है। अब मस्क ने कन्फर्म किया है कि भारत में ट्विटर ब्लू इसी महीने लॉन्च हो सकता है।

ट्विटर यूजर्स को भारत में इसकी सब्सक्रिप्शन सेवा लेने का विकल्प अब तक नहीं मिल रहा है। ऐसे में सवाल है कि ब्लू टिक वेरिफिकेशन के लिए यूजर्स भुगतान कैसे करेंगे। एलन मस्क ने एक ट्वीट में कन्फर्म किया है कि भारत में ट्विटर ब्लू का रोलआउट एक महीने के अंदर हो सकता है। यह सेवा लॉन्च होने के बाद सब्सक्रिप्शन लेने का विकल्प मिलने लगेगा।

ट्वीट के जवाब में मस्क ने दी जानकारी
प्रभु नाम के एक भारतीय यूजर ने मस्क से ट्वीट में पूछा, “हम भारत में ट्विटर ब्लू के रोलआउट की उम्मीद कब तक कर सकते हैं?” इसके जवाब में मस्क ने लिखा, “उम्मीद है कि एक महीने के अंदर।” यानी कि ट्विटर जल्द से जल्द भारतीय यूजर्स के लिए भी ट्विटर ब्लू वेरिफिकेशन टिक को मॉनिटाइज करने वाली है। यह सेवा रोलआउट होने के बाद ट्विटर ब्लू की कीमत सामने आएगी।

अपडेट की गई ट्विटर ब्लू की कीमत
ट्विटर ने ऐपल ऐप स्टोर में ऐप अपडेट करते हुए ब्लू टिक वेरिफिकेशन के लिए 8 डॉलर कीमत लेना शुरू कर दिया है। एलन मस्क ने ट्विटर खरीदने के बाद कई बड़े बदलाव किए हैं और वेरिफिकेशन टिक के लिए भुगतान उनमें से एक है। इसके अलावा मस्क ने ट्विटर टीम के ढेरों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है और मौजूदा कर्मचारियों की जिम्मेदारियों में बदलाव कर रहे हैं।

इन देशों में अब करना होगा ज्यादा भुगतान
सोशल मीडिया कंपनी ने अपडेट में कहा है कि जिन मार्केट्स में अब ट्विटर यूजर्स को वेरिफिकेशन के लिए ज्यादा खर्च करने होंगे, उनमें अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यू जीलैंड और यूनाइटेड किंगडम शामिल हैं। मस्क ने शनिवार को किए एक ट्वीट में बताया है कि जल्द से जल्द इसे वर्ल्डवाइड रोलआउट किया जाएगा। सब्सक्रिप्शन लेने वालों को बाकी यूजर्स के मुकाबले कम विज्ञापन दिखाए जाएंगे।