बालाघाट। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन रेलवे सलाहकार समिति सदस्य मोनिल जैन दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन रेलवे की एक अति आवश्यक बैठक में शामिल हुए। जहां उनके द्वारा रखे गए प्रमुख मांगें, प्रस्तावों पर बैठक में सहमति बनी। जिसमे बालाघाट जिले में रेलवे की समस्याएं, सुविधाएं और विकास पर प्रमुख बल दिया जाने का उठाया मुद्दा। पुर्वत सतपुडा एक्सप्रेस का परिचालन, लामटा में रीवा-इतवारी एवं जबलपुर-चांदाफ़ोर्ट का स्टॉपेज। जबलपुर से गोंदिया ट्रेनों में बढ़ोतरी। बरौनी एक्सप्रेस को परिवर्तित कर बालाघाट से जबलपुर पर चलने। झारसुगड़ा, जन शताब्दी एक्सप्रेस को नैनपुर तक बढ़ाने। टाटानगर पैसेंजर का इतवारी, बालाघाट से गोंदिया तक विस्तारित मार्ग से , इतवारी से तिरोड़ी पैसेंजर ट्रैन को गोंदिया तक और तिरोड़ी कटंगी से गढ़ा जबलपुर तक कुछ ट्रैनों का विस्तार। मोनिल जैन के प्रस्तावित प्रस्तावों को स्वीकृति हेतु रेलवे बोर्ड को भेजे जाने का सर्व सम्मत निर्णय लिया गया। जिसके लिए जैन काफी दिनों से प्रयासरत थे। जिसे अब लिए गए फैसलों के आधार पर सफलता मिलती दिखाई पड़ रही है, जो जिले वासियों के लिए सुखद खबर है। जिसके लिए आम जनमानस ने मोनिल जैन के प्रति हार्दिक आभार जताया है। इस बैठक में महाप्रबंधक आलोक कुमार सचिव, हिमांशु जैन उप महाप्रबंधक, बालाघाट सांसद प्रतिनिधि अजय सुखदेव सहित सभी क्षेत्रीय समिति सदस्य गण, रेलवे अधिकारी उपस्थित रहे ।
रिसाइक्लिंग प्लांट की स्थापना
सीएसआर की राशि का उपयोग वाटर रिसाइक्लिंग प्लान्ट, शौचलय निर्माण नवीन ब्राडगेज के स्टेशनों में प्राथमिकता के आधार पर करने। जिसमे बालाघाट में पर्यवरण संरक्षण हेतु वाटर रिसाइक्लिंग प्लांट सिस्टम की स्थापना की जाए। यह बात रखते भी मोनिल जैन आगे कहा, ब्राडगेज परियोजना गोंदिया- जबलपुर, नैनपुर-मंडला, नैनपुर-सिवनी से छिन्दवाड़ा और बालाघाट- तिरोड़ी -तुमसर रुट के इन सभी स्टेशनों में 2 एवं 3 नंबर स्टेशनों के प्लेटफॉर्म का निरीक्षण कर शौचालय, वाटर फ़िल्टर एवं महिला/ पुरुष फर्स्ट क्लास वातानुकूलित प्रतीक्षालय भी बनाया जाए। जिसमे बालाघाट, कटंगी, तिरोड़ी, तुमसर व डोंगरगढ़ और लामता आदि स्टेशनों भी शामिल किया जाए ।
कॉर्ड लाइन का निर्माण: मोनिल जैन
अपने प्रस्ताव में मोनिल जैन कहा ब्राडगेज परियोजना नागपुर मंडल जबलपुर-नैनपुर-बालाघाट-गोंदिया-चंदरपुर लाइन में खनिज, व्यापार, किसानो के माल लदान में सर्वधिक आय वाला क्षेत्र है। मालगडियो व यात्री गाड़ियों के उत्तर से दक्षिण के 250 किमी शार्टकट रुट में दोहरीकरण व कॉर्ड लाइन (बायपास) की जनता व व्यापारी समितियों की मांग भी है। मालगड़ियो के लिए कुशल संचालन व किसानों ,व्यापारीयो, छात्रों, नौकरी पेशा व आम जनता को यात्री गाड़ियों चलाने हेतु निम्न जगह पर आवश्यकता अनुसार कॉर्ड लाइन का निर्माण। मालगडियो के परिचालन स्टेशनो के बायपास कॉर्ड लाइन बनाकर निकाला जाए। ताकि चंदरपुर, गोंदिया, बालाघाट, नैनपुर और छिन्दवाड़ा स्टेशन में मलागड़ियो का ठहराव से वयस्था से बचा जा सके। साथ ही प्रताबाग से गुदमा, गोंदिया, वारासिवनी, समनापुर, बालाघाट में कॉर्ड लाइन का निर्माण जरूरी है।
अतिरिक्त टिकट काउंटर: मोनिल जैन
बालाघाट, गोंदिया स्टेशन में अतिरिक्त आरक्षित टिकट काउंटर की अत्यंत आवश्यकता है। साथ ही आरक्षण का समय मे भी पूर्व की तरह 10 बजे रात तक विस्तारण की आवश्यकता है। बालाघाट, नैनपुर, कटंगी, तुमसर रोड स्टेशनों को आदर्श स्टेशन योजना के अंतर्गत विकसित किया जाए। रेलवे सलाहकार समिति सदस्य मोनिल जैन ने कहा बालाघाट, तुमसर रोड सेक्शन के सभी पैसेंजर हाल्ट स्टेशन में यात्रियों के बैठने के लिए अच्छी चेयर एंव पी एच स्टेशन में अच्छी लाइटिंग, जंक्शन में कोच डिस्प्ले की व्यवस्था की जाए। सभी स्टेशन को फेंसिंग करके सुरक्षित किया जाए। जिससे असामाजिक तत्व गाडियां लेकर अंदर न आ पाये। चरेगांव, बालाघाट स्टेशन में विगत दिनों ऐसी रेल पटरी लूट की घटना हो चुकी है । इसीलिए बालाघाट को आरपीएफ चौकी को थाना के रूप में विकसित किया जाए। ब्राडगेज परियोजना गोंदिया-जबलपुर, गोंदिया-तिरोड़ी और नैनपुर-छिन्दवाड़ा मार्ग के मध्य में पिट एवं स्टेबलिंग लाइन की बहुत आवश्यकता है। भविष्य में गाड़ियों के आवागमन में वाशिंग एवं मेंटेनेंस पॉइंट के साथ ट्रैन यार्ड की अत्यंत आवश्यकता पड़ेगी। गोंदिया से जबलपुर के बीच मे नैनपुर या गर्रा के पास में इसका निर्माण किया जा सकता है।
हेरिटेज स्पेशल ट्रेन चलाए : मोनिल जैन
गोंदिया-तिरोड़ी तिरोड़ी -इतवारी उप डाउन पसेंजर ट्रैनो को आपस मर्ज कर गोंदिया से इतवारी वाया बालाघाट बना कर चलाया जाए। तुमसर- तिरोड़ी व तिरोड़ी-गोंदिया को मर्ज कर तुमसर गोंदिया वाया बालाघट बनाकर चलाया जाए। जिससे सीधी ट्रैन भी मिलेगी और अतरिक्त रेक भी नही लगेगा। वही इसी ट्रैन को पैसेंजर की कमी को देखते हुए तुमसर तिरोड़ी को गढ़ा की और चलाया जा सकता है। यह महत्व सुझाव देते हुए मोनिल जैन ने नवीन ब्राडगेज परियोजना नागपुर मंडल का विधिवत लोकार्पण कर राष्ट्र का समर्पित किया जाए। छोटी लाइन के समय चल रही सभी ट्रेनों को रीस्टोर किया जाए। वही 1001 व 1002 सतपुड़ा एक्सप्रेस को पुनः चलाकर महाकाल कॉरिडोर नगरी उज्जैन-बिलासपुर वाया जबलपुर बालाघाट गोंदिया से बनाकर हेरिटेज स्पेशल ट्रेन के नाम से चलाई जाए। सर्वविदित हो कि, उज्जैन महाकाल को इस रूट से बिलासपुर से जोड़ने की बात प्रधमंन्त्री नरेंद्र मोदी के समक्ष रखी थी। जिसका उन्होंने अपनी हामी दी थी। पेंच और कान्हा किसली नेशनल पार्क, मॉयल भरवेली, मलाजखण्ड, भिलाई स्टील प्लांट जैसे प्रसिद्ध पर्यटन एवं उधोग स्थान भी इस ट्रेन के रूट में ही आयंगे। ओल्ड ट्रैन क्रमांक 08874/ 08875 गोंदिया से दल्ली राजहरा ट्रैन बालाघाट तक किया जाए। ताकि डोंगरगढ़, राजनादगांव और दुर्ग के यात्रियों जिसमे अधिकांश बालाघाट में निवास करते है को तीर्थयात्री व मॉयल कर्मचारियों को घर आने जाने में सुविधा हो सके।। ओल्ड ट्रैन क्रमांक 68714/ 68715 बालाघाट से इतवारी को पुनः चालू किया जाए।
लामता और बरगी में हो ठहराव
यात्रियों की समस्या को देखते हुए मोनिल जैन ने अपने प्रस्ताव में कहा रीवा- इतवारी एक्सप्रेस 11753/ 11754 ट्रेन का ठहराव लामता, बरगी एवं तुमसर स्टेशन में किया जाए। वही पूरी अजमेर एक्सप्रेस 20823/ 20824 का ठहराव तुमसर एवं आमगांव किया जाए। गाड़ी संख्या 08861/ 08862 गोंदिया-झारसुगड़ा एवं जनशताब्दी एक्सप्रेस 12069/ 12070 को रुट विस्तार कर बालाघाट -तिरोड़ी- तुमसर तक या बालाघाट-नैनपुर-गढा तक बढ़ाया जाए। इसी प्रकार ट्रैन 15231/ 15232 गोदिया-बरौनी व ट्रैन का रुट परिवर्तन कर बालाघाट- जबलपुर -कटनी होते हुए रुट से चलाया जाए। ज्ञात हो इंटरलॉकिंग के समय ट्रैन इस रूट से सफलतापूर्वक चल रही थी। जिसकी बहुत मांग हो रही है और वर्तमान रुट में यही समय पर सारनाथ एक्सप्रेस भी चल रही है। जिसके कारण गोंदिया बरौनी में पैसेंजर की संख्या बहुत ही कम है।
आउटर पर लेटलतीफी बंद हो
आगे जैन ने बालाघाट में एक नया एफओबी स्टेशन की एंट्री के नजदीक दाएं तरफ, तुमसर में अतरिक्त एफओबी का निर्माण करावाए जाने की बात कही। जहाँ स्वीकृत है समनापुर, लामता, तिरोड़ी में वहां शीघ् काम चालू करा कर पूरा किया जाए। गोंदिया, बालाघाट, भंडारा, लामता आदि स्टेशनों में रेलवे की भूमि में अतिक्रमण हो गया है। अतः ऐसा स्थान चिन्हित कर ततकाल जिला प्रशासन एवं रेल के द्वारा सयुंक्त करवाही कर हटाया जाए। वही गोंदिया में अतिक्रमन हटा कर अतरिक्त प्लेटफार्म निर्माण कराया जाए। पलटफॉर्म न. 5 एवं 6 बाकी लंबाई बड़ाई जाए। ताकि जबलपुर से आने वाली ट्रेनों को प्लेटफार्म नंबर 6 लाइन नंबर 8 पे लिया जाए। आउटर पर ट्रेनो को मैन लाइन क्रास करने की लेटलतीफी की समस्या बंद हो। वही गोंदिया में रामनगर गेट का अतिक्रमण हटा कर शीघ्र आर ओ आर ब्रिज का निर्माण किया जाए ताकि जबलपुर से आने वाली गाड़ियों को विस्तार गोंदिया से आगे किया जा सके ।
ट्रेनों का हो रूट विस्तार व परिवर्तन
मोनिल जैन ने प्रस्तावों में तर्क दिया कि नैरोगेज लाइन गोंदिया-जबलपुर जो अब ब्रॉडगेज में परिवर्तित हो गया है जिससे उत्तर दक्षिण की दूरी बहुत कम हुई है । इसलिए इस रूट से लंबी दूरी की ट्रेन चलाने का प्रस्ताव रेल बोर्ड भेजा जाए। जिसमे देश की राजधानी दिल्ली से हैदराबाद, दिल्ली से बंगलोर, वही मध्यप्रदेश की उद्योगिग शहर इंदौर, राजधानी भोपाल, जबलपुर से नैनपुर बालाघाट होते हुए तिरोड़ी -इतवारी, गोंदिया, दुर्ग- बिलासपुर तक चलाया जाये। ताकि इस छोटे रुट का यात्रियों को भी लाभ मिले एवं सीधी कनेक्टिव ट्रैन चले। जिसमे 22181/ 22182 गोंडवाना एक्सप्रेस, 12189 /12190 महाकोशल एक्सप्रेस, 14611/ 14612 कटरा गाजीपुर सिटी एक्सप्रेस, 12159/ 12160 जबलपुर नागपुर जनशताब्दी, 11039/ 11040 महाराष्ट्र एक्सप्रेस 12106/ 12107, विदर्भ एक्सप्रेस, 19343/ 19344 पेंचवैली एक्सप्रेस, 14623/ 14624 पातालकोट एक्सप्रेस, आदि ट्रेनो का रूट विस्तार व परिवर्तन कर इस नवीन रेल मार्ग से चलाया जाए। इसी प्रकार इंदौर-भोपाल -जबलपुर -बालाघाट से नैनपुर-बालाघाट -कटंगी- इतवारी और नैनपुर- गोंदिया- दल्लीराजहरा, नैनपुर-रायपुर -बिलासपुर आदि रुट बार नवीन पैसेंजर, एक्सप्रेस, सुपरफास्ट आदि ट्रेनों को चलाया जाए।
वंदे भारत ट्रेन चलाया जाए: मोनिल जैन
मोनिल जैन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इच्छा अनुरूप आदिवासी क्षेत्र के जबलपुर- गोंदिया- रायपुर रुट पर एस ई सी आर की पहली वंदे भारत ट्रैन चलाए जाने की पुरजोर मांग की। ताकि राष्ट्रीय नेशनल पार्क, सतपुड़ा की वादियों से होते हुए यह ट्रेन विदर्भ में रेल सेवा की पहचान दे सके। बिलासपुर जोन के नागपुर मंडल को प्राथमिकता देने व रेल सुविधाओ में बेहतर किया जाए। इस मंडल से मात्र 2 एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाती है व कुछ गिनती की पैसेंजर छोटे छोटे रुट के रूप में चलाने मिल रही है। वही नागपुर मण्डल किराया की बिल्डिंग में संचालित है व आर्थिक रूप से भी सीएसआर योजना का भी लाभ मंडल को प्राथमिकता से दिया जाए। जहाँ बिलासपुर मंडल में केवटी जैसे छोटे स्टेशन पर सीधी रेल सेवा उपलब्ध है। वही गोंदिया जबलपुर भविष्य की मैन लाइन में सीधी ट्रेनो की भारी कमी है। नागपुर मंडल में रेल सुविधाओ को बेहतर करने के अत्यंत आवश्यकता है। चुंकि पूर्व में यह मैन लाइन के स्टेशन ही आते थे। परन्तु ब्रॉडगेज परिवर्तन के बाद जबलपुर गोंदिया, नैनपुर, छिन्दवाड़ा, मंडला, बालाघाट, तिरोड़ी और तुमसर रुट में ट्रेन परिचालन एवं यात्री सुविधओं युक्त रेलवे स्टेशन की मांग उठ रही है। अतः नागपुर मंडल की विशेष पैकेज के रूप में रेल सेवा का विस्तार किया जाए।
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