एटीएम में चोरी का असफल प्रयास करने वाले चार आरोपित गिरफ्तार

दंतेवाड़ा, 05 नवंबर । जिले के गीदम-दंतेवाड़ा मार्ग पर कलेक्टोरेट के सामने लगे एटीएम मशीन में चोरी का असफल प्रयास करने वाले चार आरोपितों विजय दास, मनोज ठाकुर, राजेश ठाकुर एवं कुलदीप ठाकुर को पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपितों ने यूट्यूब की मदद से चोरी का तरीका सीखा था और इसके लिये औजार फ्लिपकार्ट से मंगवाये थे। चोरी के असफल प्रयास के दौरान आरोपितों ने अपनी पहचान छिपाने के लिये अपने चेहरे को कपड़े सें ढंक रखा था।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार कलेक्टोरेट के सामने स्थित एटीएम मशीन को गैस कटर से काट कर पैसे चुराने का प्रयास किया गया था। आरोपितों ने एटीएम में चोरी के लिए बकायदा यूट्यूब से वीडियो देखकर एटीएम मशीन काटने का तरीका सीखा और ऑनलाईन से गैस कटर एवं ऑक्सीजन रेगुलेटर मंगाया था। गिरफ्तार आरोपितों में विजय दास पिता प्रेमदास निवासी बालूद, मनोज ठाकुर पिता नकुल सिंह ठाकुर भैरमबंद, राजेश ठाकुर पिता सीताराम निवासी हाउरनार एवं कुलदीप ठाकुर पिता माया राम निवासी हाउरनार शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि सोमवार को दरम्यानी रात 02 से 04 बजे के मध्य कलेक्ट्रेट कार्यालय के सामने स्थित एटीएम मशीन को गैस कटर से काटकर पैसे चुराने का प्रयास किया था। चोरी के प्रयास के दौरान एटीएम में आग लग गयी थी, जिसके बाद आरोपित मौके से भाग खड़े हुए। आरोपितों की गिरफ्तारी के लिये विशेष टीम का गठन किया गया। गठित टीम द्वारा एटीएम का एवं दन्तेवाड़ा गीदम, बचेली, किरन्दुल, कुआकोण्डा में रोड किनारे लगे लगभग 200 से अधिक सीसीटीव्ही फुटेज का अवलोकन कर एटीएम लूट करने वाले आरोपितों के आने जाने वाले का पता लगाया गया एवं क्षेत्र ऑक्सीजन गैस सिलेण्डर उपयोग करने वालों से भी पूछताछ किया गया, जिससे पता लगा कि आरोपितों द्वारा घटना के लिए टेकनार रोड, चितालंका, गीदम रोड का उपयोग कर ऑक्सीजन एवं घरेलू गैस लाते देखे गये हैं। इसमें से एक आरोपित की पहचान विजय दास टीव्हीएस शोरूम में काम करने वाले के रूप हुई। भैरमबंद रोड पर पुलिस टीम द्वारा घेराबंदी पकड़ा गया जिसे अभिरक्षा में लेकर थाना लाकर पूछताछ करने पर एटीएम चोरी करने की नियत से एटीएम को गैस कटर से काटने की घटना स्वीकार किया।

आरोपित विजय दास ने बताया कि वेल्डर मनोज ठाकुर ने टीव्ही से बिहार में हुए एटीएम काटकर लूट की घटना को देखकर अपने साथी राजेश ठाकुर, कुलदीप ठाकुर के साथ चारों मिलकर एटीएम काटकर जल्दी ज्यादा पैसा कमाने के लिए योजना बनाया। यूट्यूब से एटीएम काटने का तरीका सीखकर फ्लिपकार्ट से गैस कटर एवं ऑक्सीजन रेगुलेटर ऑनलाइन मंगाकर योजनानुसार रविवार सोमवार की दरम्यीन रात 02 बजे एटीएम शाखा में रेकी कर विजय दास को टेकनार चौक, कुलदीप ठाकुर को दन्तेवाड़ा बाईपास पर पुलिस की गतिविधि पर नजर रखने एवं एटीएम के अन्दर मनोज ठाकुर एवं राजेश ठाकुर गैस सिलेण्डर के साथ घुसकर एटीएम को काटने लगे जो एटीएम को काटने के दौरान आग लगने से विजय दास भी एटीएम के अन्दर देखने आया जो एटीएम के अन्दर आग लग जाने से गैस सिलेण्डर लेकर भाग निकले।