विधिक जागरूकता शिविर आयोजित कर नालसा की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी रही टीम

रायपुर। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (नालसा) नई दिल्ली द्वारा संचालित कानूनी जागरूकता और आउटरीच के माध्यम से नागरिकों का सशक्तिकरण तथा हक हमारा भी तो है /75 अभियान को  जिला रायपुर जिला गरियाबंद, देवभोग, तिल्दा एवं राजिम में संचालित किया जा रहा है।

उक्त कार्यक्रम के तहत जेल में निरूद्ध बंदियो हेतु जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रायपुर द्वारा कोर टीम तथा जेल में निरूद्ध बंदियों के लिए 12 टीमों का गठन किया गया है। उक्त टीमें जेल में निरूद्ध प्रत्येक बंदी की जानकारी को निर्धारित प्रारूप में संधारित करेगी जिससे बंदियों को कानूनी अधिकार प्राप्त करने, अपील एवं अन्य आवेदनों में त्वरितता आ सके। इसी प्रकार बाल संप्रेक्षण गृह तथा बालिका गृह में भी टीम गठित कर हर किशोरों को भी विधिक सहायता प्रदान किया जाना सुनिश्चित हो रहा है। उक्त अभियान के तहत अब निरूद्ध बंदी ऑनलाईन के माध्यम से सीधे जेल से अपने परिजनों से बातचीत कर सकेंगे, चाहे उनके परिजन किसी अन्य राज्य में क्यों न रहते हों । इस हेतु राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से एक प्रदेश के जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दूसरे प्रदेश के जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से समन्वय स्थापित कर कार्यवाही सुनिश्चित करेगी।

नागरिकों के कानूनी जागरूकता और आउटरीच के माध्यम से नागरिकों का सशक्तिकरण के लिए भी टीम गठित किया गया है जो जिला रायपुर तथा गरियाबंद के प्रत्येक ग्राम/वार्ड/पंचायत/सार्वजनिक स्थान में जाकर कम से कम 5 विधिक जागरूकता शिविर आयोजित कर नालसा की विभिन्न योजनाओं, केन्द्र तथा शासन की योजनाओं घरेलू हिंसा अधिनियम, पीड़ित क्षतिपूर्ति योजना, लोक अदालत, नशा मुक्ति तथा साईबर अपराध इत्यादि विषयों पर भी लोगों को जागरूक करेंगे। इस हेतु  विशेष रूप से मोबाईल वेन भी संचालित की जा रही है। उक्त सारी मुहिम का सूक्ष्मता से प्रभावी क्रियान्वयन का मूल्यांकन जिला न्याय पालिका के मुखिया  जिला एवं सत्र न्यायाधीश  संतोष शर्मा द्वारा किया जा रहा है ।  जिला एवं सत्र न्यायाधीश  संतोष शर्मा द्वारा कहा गया है कि, उक्त कार्यक्रम का लाभ हर वर्ग तक पहुंचेगा और अंतिम छोर पर खड़ा व्यक्ति भी ’’ न्याय सबके लिए ’’ की अनंतकाल तक जलती हुई प्रकाशवान मशाल से उत्पन्न प्रकाश से लाभान्वित होगा।

कानूनी जागरूकता और आउटरीच के माध्यम से नागरिकों का सशक्तिकरण के तहत गुरुवार को कलिंगा यूनिवर्सिटी रायपुर में लीगल एड क्लिनीक एवं प्रोबोन न्याय बंधु एप्प जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ सचिव प्रवीण मिश्रा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रायपुर के द्वारा किया गया। इस अभियान के तहत एवं लीगल एड क्लिनीक एवं प्रोबोन न्याय बंधु एप्प के माध्यम से निर्धन परिवारों तथा जन-जन को कानून के प्रति विधि विद्यार्थियों के माध्यम से निःशुल्क विधिक सहायता एवं सलाह का लाभ पहुंचेगा।