ENG vs NZ : इंग्लैंड की जीत से ऑस्ट्रेलिया को हुआ नुकसान, न्यूजीलैंड को 20 रन से हराकर सेमीफाइनल की उम्मीद को रखा बरकरार

England vs New Zealand : इंग्लैंड ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 में न्यूजीलैंड को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा है। इंग्लैंड ने गाबा में खेले गए एक अहम मुकाबले में न्यूजीलैंड को 20 रन से हराया। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 179 रन बनाए, इसके जवाब में ग्लेन फिलिप्स की शानदार अर्धशतकीय पारी के बावजूद न्यूजीलैंड की टीम निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 159 रन ही बना सकी। इस जीत से ऑस्ट्रेलिया के लिए सेमीफाइनल की राह मुश्किल हो गई है। क्योंकि अब उसे अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाला अपना मुकाबला हर हाल में जीतना होगा। 

न्यूजीलैंड की टीम अगर 180 रन बना लेती है तो वह टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन जाती। न्यूजीलैंड को लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए ग्लेन फिलिप्स ने अर्द्धशतकीय पारी खेली लेकिन उन्हें कप्तान केन विलियमसन के अलावा किसी का साथ नहीं मिला। फिलिप्स ने 36 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों के साथ 62 रन बनाए और 18वें ओवर में उनके आउट होते ही कीवी टीम की उम्मीदें समाप्त हो गईं। 

180 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम को दूसरे ओवर में पहला झटका लगा है। डेवोन कॉनवे 9 गेंद में तीन रन बनाकर आउट हुए। फिन एलन 11 गेंद में 16 रन बनाकर पवेलियन लौटे। ग्लेन फिलिप्स और केन विलियमसन के बीच तीसरे विकेट के लिए 70 रन से ज्यादा की साझेदारी हुई। केन विलियमसन 40 गेंद में 40 रन बनाकर आउट हुए। जेम्स नीशम 3 गेंद में 6 रन बना सके।

इससे पहले कप्तान बटलर ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी और हेल्स के साथ मिलकर इंग्लैंड को शानदार शुरुआत दिलाई। बटलर-हेल्स ने पहले विकेट के लिए 10 ओवर में 81 रन जोड़कर इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में डाल दिया। हेल्स ने 40 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का लगाकर 52 रन बनाये। उनका विकेट गिरने के बाद बटलर ने भी हाथ खोले और अपना अर्द्धशतक पूरा करते हुए 47 गेंदों पर सात चौकों और दो छक्कों के साथ 73 रन की पारी खेली। 

इंग्लैंड ने 17 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 148 रन बना लिये थे, लेकिन न्यूजीलैंड ने आखिरी तीन ओवरों में चार विकेट चटकाते हुए रनगति पर लगाम लगाई। लॉकी फर्ग्यूसन ने लायम लिविंगस्टन (20) और बेन स्टोक्स (08) को आउट किया, जबकि टिम साउदी ने हैरी ब्रूक को सात रन पर पवेलियन भेजा। सैम करन ने आखिरी ओवर में छक्का लगाकर अपनी टीम को 179/6 के स्कोर तक पहुंचाया।

इंग्लैंड चार मैचों में पांच अंकों के साथ अपने ग्रुप में दूसरे पायदान पर आ गई है। ऑस्ट्रेलिया (-0.30) के भी चार मैचों में पांच अंक हैं, लेकिन वह खराब रन रेट के कारण तीसरे स्थान पर है। पांच अंकों के साथ शीर्ष पर मौजूद न्यूजीलैंड (2.23) के पास यह मुकाबला जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाने का अवसर था, लेकिन इस हार से उसका रन रेट काफी हद तक इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की पहुंच में आ गया है। तीनों टीमों के अभी सुपर-12 का एक-एक मुकाबला खेलना है।