चैनपुर गौठान में विधिवत हुई गायों की पूजा

मनेन्द्रगढ़। दीपावली के अगले दिन पूरे देश में अन्नकूट और गोवर्धन पूजा धूमधाम से मनाई जाती है। सूर्यग्रहण के कारण एक दिन बाद यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इसी कड़ी में मनेन्द्रगढ़ शहर और आसपास के क्षेत्रों में भी यह त्योहार श्रद्धा और उत्साह से मनाया गया। गौ माता की पूजा की गई और उनकी आरती उतारी गई। सभी ने सुबह गौशालाओं में जाकर गायों को चारा दिया साथ ही दान-पुण्य भी किया।

मनेन्द्रगढ़ में भी विभिन्न गौशालाओं में गोवर्धन पूजा को लेकर उत्साह देखा गया है। श्रीजन आदर्श एजुकेशन सोसायटी द्वारा भी चैनपुर स्थित गौठान में गोवर्धन पूजा व अन्नकूट के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें काफी संख्या में जनप्रतिनिधियों, ग्रामवासियों के साथ छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

चैनपुर गौठान में जनपद अध्यक्ष डॉ विनय शंकर सिंह की  अगुवाई में गोवर्धन पूजा के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों और संस्था के विद्यार्थियों ने सामूहिक रूप से भगवान गोवर्धन की पूजा की। इस दौरान हवन-यज्ञ भी किया गया। इस मौके पर अन्नकूट का पर्व भी मनाया गया जिसमें 56 किस्म के पकवान बनाकर भगवान को भोग लगाया गया।इस अवसर पर डॉ विनय शंकर सिंह ने बताया की दीपावली के अगले दिन का एक खास महत्व है। सूर्यग्रहण के कारण बुधवार को पूरे भारत मे गोवर्धन पूजा पूरे धूमधाम से मनाया जा रहा है। हर हिन्दू परिवार में इस दिन का विशेष महत्व है।

सामाजिक कार्यकर्ता और महिला कांग्रेस ग्रामीण की अध्यक्ष सुचित्रा दास ने इस मौके पर उपस्थित जन समूह को गायों का महत्व बताया। उन्होंने कहा कि गायों की सेवा बहुत बड़ा धर्म का काम है। नई पीढ़ी में जागरूकता के लिए भी ऐसे कार्यक्रम जरूरी है ताकि वे सनातन संस्कृति को समझें।इस मौके पर डॉ विनय शंकर सिंह, चैनपुर उप सरपंच रजबल सिंह, सुचित्रा दास, डॉ राकेश सोनी संस्था के संचालक रमेश सोनी, सह संचालक संजू सोनी शिक्षक संजय मिश्रा शिक्षिका मनीषा सिंह, रघुवर सिंह, कुंती, मुकेश, जया सोनवानी, आरजू सचिन, गणेश, रोहन, नीरज, मुकेश समीक्षा, भूपत,अजमेर, सनी, देवन मौजूद रहे।