कलेक्टर ने नगर भ्रमण कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा

अम्बिकापुर ,23 अक्टूबर । कलेक्टर कुंदन कुमार दीपावली त्योहार के मद्देनजर रविवार को शहर के विभिन्न स्थानों का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने पीजी कॉलेज मैदान में पटाखा दुकानों का निरीक्षण करते हुए अग्निशमन सहित प्रवेश व निर्गत द्वार की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने पटाखा दुकानों में आपातकालीन सुरक्षा उपकरण के संबंध में जानकारी प्राप्त की। दुकानदारों से अग्निशामक यंत्र के परिचालन के संबंध में पूछताछ की। उन्होंने दुकानों के निकलने वाले प्लास्टिक वेस्ट को संबंधित दुकानदारों के द्वारा साफ-सफाई करने के निर्देश दिए। मैदान में कोई भी सिगरेट या अन्य जलाऊ समान का उपयोग नहीं करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने घड़ी चौक में बिहान की दीदियों के द्वारा लगाए गए स्टॉल का  अवलोकन कर गोबर के दीये खरीदे। उन्होंने दीदियों से दीए के संबंध में पूछताछ की। बिहान की दीदियों ने बताया कि उन लोगों ने लगभग 9000 गोबर के दीये की बिक्री की है। गोबर के दिये इकोफ्रेंडली हैं। इसके पश्चात अन्य दुकान से उन्होंने झालर जैसे अन्य सजावटी सामान  भी खरीदे।

 कलेक्टर ने मातृछाया तथा नारी निकेतन का भी अवलोकन किया। उन्होंने मातृछाया के छोटे-छोटे बच्चों के साथ खुशियां बांटी। बच्चों और बड़ों को उन्होंने मिठाई और पटाखे वितरित किये। कलेक्टर ने सभी को दीपावली की शुभकामनाएं दी।कलेक्टर ने देवीगंज रोड के पास संचालित सी-मार्ट का अवलोकन किया। उन्होंने भवन को उच्च गुणवत्तापूर्ण बनाने एंट्री और एग्जिट गेट पर सेंसर लगाने के निर्देश दिए। काउंटर में बार कोड रीडर और एंटी थेफ्ट मशीन की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।  बिलिंग काउंटर पर अच्छी व्यवस्था करने के तथा शासन के गाइडलाइन के अनुसार सी-मार्ट में फ्लेक्स लगाने के निर्देश दिए।इस दौरान निगम आयुक्त  प्रतिष्ठा ममगई, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला, सीएसपी राजनाला, एसडीएम  प्रदीप साहू सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।