तीन दिन की भारत यात्रा पर मुम्‍बई पहुंचे संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव एंतोनियो गुतेरस

नई दिल्ली ,19अक्टूबर। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव एंतोनियो गुतेरस मंगलवार की रात तीन दिन की भारत यात्रा पर मुम्‍बई पहुंचे। श्री गुतेरस, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात करेंगे। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव अपनी यात्रा के शुरू में आज मुम्‍बई के होटल ताज पैलेस में 26/11 के आतंकी हमले के मृतकों को श्रद्धाजंलि अर्पित करेंगे। वे बाद में आई.आई.टी. बोम्‍बे के विद्यार्थियों के साथ वार्तालाप भी करेंगे।

गुतेरस गुजरात के एकता नगर में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ मिशन लाइफ पुस्तिका, लोगो और टैगलाइन का शुभारम्‍भ करेंगे। विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर, संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव गुतेरस के साथ द्विपक्षीय चर्चा में वैश्विक मुद्दों, जी-20 देशों के सम्‍मेलन में भारत की अध्‍यक्षता सहित संयुक्‍त राष्‍ट्र के साथ भारत के सहयोग और संशोधित बहु-पक्षवाद पर विचार करेंगे। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव भारत के पहले सौर ऊर्जा गांव मोढेरा का दौरा भी करेंगे और इस क्षेत्र में अन्‍य विकास परियोजनाओं को भी देखेंगे। वे मोढेरा के सूर्य मंदिर भी जाएंगे।

संयुक्‍त राष्‍ट्र महा‍सचिव श्री गुतेरस की इस वर्ष जनवरी में दूसरी बार अपना पदभार सम्‍भालने के बाद यह पहली भारत यात्रा है। इससे पहले वे अक्‍तूबर 2018 में भारत की यात्रा पर आए थे।