स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से गंभीर बीमारी से पीडि़त लोगों को करें ट्रैक, करायें उनका समुचित इलाज-कलेक्टर श्रीमती रानू साहू


आरबीसी 6-4 के प्रकरण में अविलंब करें सहायता राशि वितरित
कलेक्टर श्रीमती साहू ने ली समय-सीमा की बैठक


रायगढ़, 18 अक्टूबर | कलेक्टर श्रीमती रानू साहू आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने बीते 14 अक्टूबर को ग्राम बर्रा में आयोजित विकासखण्ड स्तरीय स्वास्थ्य शिविर की सराहना करते हुए आगामी दिनों हर विकासखण्ड में इसी तरह स्वास्थ्य शिविर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस शिविर के माध्यम से गंभीर बीमारी से पीडि़त लोगों को ट्रैक करें और उनका बेहतर इलाज कराना सुनिश्चित करें। इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि जिन मरीजों का वहां चेकअप हुआ है और जिन्हें रेफर किया गया है वे आगामी इलाज के लिए भटके नहीं। संबंधित अधिकारी खुद फिल्ड पर जाये और स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ पहुंचाये।

 
कलेक्टर श्रीमती साहू ने आगामी स्वास्थ्य के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ सीईओ जनपद तथा अन्य संबंधित विभागों को इसके लिए आवश्यक तैयारियों में जुटने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं ली जा रही है ताकि जिस ग्राम में यह शिविर आयोजित हो उसके आस-पास के गांवों के लोग भी इसका फायदा उठा सकें। उन्होंने कहा कि शिविर दिनांक से पहले संबंधित गांव के साथ आस-पास के गांवों का मितानिनों से हेल्थ सर्वे करवाएं। जिससे गंभीर रूप से बीमार और दिव्यांगों की पहचान हो सके और उन्हें उनकी आवश्यकता अनुसार सहायता उपलब्ध करवाई जा सके।
कलेक्टर श्रीमती साहू ने प्राकृतिक आपदा से होने वाली मृत्यु के संबंध में चर्चा करते हुए आरबीसी 6-4 के तहत मिलने वाली सहायता राशि की जानकारी ली। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि टाईम लाईन में एक माह के भीतर सभी केस फाईनल होना चाहिए। आरबीसी 6-4 के तहत मिलने वाली सहायता राशि को मृतक के परिजनों को शीघ्र दिलाना सुनिश्चित करें। साथ ही इस बात पर गौर करें कि जिन्हें भुगतान हुआ है उनके घरों तक जाये और उनकी जानकारी ली।


बैठक में सीईओ जिला पंचायत अबिनाश मिश्रा, नगर निगम आयुक्त श्री संबित मिश्रा, डीएफओ रायगढ़ सुश्री स्टायलो मण्डावी, डीएफओ धरमजयगढ़ अभिषेक जोगावत सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।


सड़क निर्माण की डेली प्रगति रिपोर्ट करें तैयार
कलेक्टर श्रीमती साहू ने सड़क निर्माण कार्यों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने ईई पीडब्ल्यूडी को जिले में जो भी सड़क बननी है, सड़क के किस हिस्से में काम हो रहा है, कहां दिक्कत आ रही है, कब तक काम पूरा होगा, उसकी समय-सीमा क्या होगी, इन सब बिंदुओं के आधार पर कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। साथ ही जिन एरिया में कार्य चल रहा है, कितनी किलोमीटर सड़क बनी, कितना काम हुआ, कितना काम पेडिंग है, उसकी डेली प्रगति रिपोर्ट आवश्यक रूप से देने के निर्देश दिए।
धान खरीदी के दौरान संवेदनशील, अति संवेदनशील एवं बार्डर के उपार्जन केन्द्रों पर रखें विशेष निगरानी
कलेक्टर श्रीमती साहू ने आगामी 01 नवम्बर से शुरू होने जा रही धान खरीदी के संबंध में चर्चा की। इसके मद्देनजर सभी धान उपार्जन केन्द्रों में बिजली, पानी सहित समस्त मूलभुत सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए। उन्होंने संवेदनशील, अति संवेदनशील एवं बार्डर के उपार्जन केन्द्रों में विशेष व्यवस्था एवं निगरानी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने कहा कि उपार्जन केन्द्रों में कमी या लापरवाही पाये जाने पर संबंधित खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी उपार्जन केन्द्र स्थलों में धान के सुरक्षित रख-रखाव हेतु पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए।