रीड एलांग बाय गूगल का कलेक्टर श्री राजेन्द्र कुमार कटारा द्वारा किया गया शुभारंभ

बीजापुर 17 अक्टूबर I कलेक्टर राजेन्द्र कुमार कटारा द्वारा गूगल के साथ सहयोग के माध्यम से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऐप रीड एलांग का शुभारंभ किया गया इस ऐप के माध्यम से बच्चों को समूह बनाकर रीडींग ग्रुप के माध्यम से भाषा कौशल को बढ़ाया जा सकता है एवं निपुण भारत मिशन एवं समर्थन बुनियादी शिक्षा अभियान के लक्ष्यों को प्राप्त किया जाता सकता है। इस ऐप के माध्यम से बच्चों में पठन, भाषण एवं गतिविधियों को अपेक्षित उचाईयों तक ले जाया जा सकता है। यह ऐप सुंदर और आकर्षक कहानियों चित्रों एवं खेलों के माध्यम से बच्चों में अक्षरों, शब्दों तथा अनुच्छेदों को पढ़ने एवं समझने में सहायता करता है। यह ऐप 10 से ज्यादा भारतीय भाषाओं में एक हजार से ज्यादा कहानियों एवं खेलों के साथ प्लेस्टोर पर मुफ्त उपलब्ध है। जिसका पार्टनर कोड 1234bija है।

उक्त कार्यक्रम में कलेक्टर राजेन्द्र कुमार कटारा ने कहा कि, हमारे पास यह ऐप स्वाध्याय एवं भाषा ज्ञान के लिये शिक्षकों के सहयोग हेतु मील का पत्थर साबित होगा। साथ ही गूगल की टीम से आग्रह किया कि, इस ऐप में गोंडी एवं हल्बी जैसी स्थानीय भाषाओं को एवं उनकी कहानियों को भी स्थापित किया जाये, जिससे की इन भाषाओं का उपयोग करने वाले परिवारों के बच्चों के शिक्षा का स्तर में विकास हो। कलेक्टर श्री कटारा ने बताया कि वह अपनी 4 साल की बेटी को एप के माध्यम से पढ़ाया तो बहुत ही मन लगाकर और मनोरंजन के साथ पढ़ाई की।

उक्त कार्यक्रम में स्कूली बच्चे मीनिता व नैतिक ने कलेक्टर बीजापुर एवं गूगल टीम की उपस्थिति में इस ऐप का उपयोग किया और ऐप में प्राप्त सितारों को पा कर प्रसन्न हुये। उक्त कार्यक्रम में मांशु शुक्ला, सुरज मिश्रा, प्रमोद कुमार ठाकुर जिला शिक्षा अधिकारी व जाकीर खान खण्ड शिक्षा अधिकारी एवं 400 से भी अधिक शिक्षक सम्मिलित हुये।