हेयर फॉल कंट्रोल करने के घर पर बनाएं ये नेचुरल कंडीशनर

आपने कई लोगों को देखा होगा कि उनके बालों पर कंडीशनर का इस्तेमाल करने से हेयर फॉल शुरू हो जाता है। वहीं, कुछ लोगों के बाल रफ भी होते जाते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि बालों पर केमिकल वाले कंडीशनर की जगह नेचुरल कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाए। अब आप सोच रहे होंगे कि नेचुरल कंडीशनर बालों के लिए कितना सेफ होगा? और मार्केट वाले नेचुरल कंडीशनर के बारे में कुछ भी साफ तौर पर नहीं कहा जा सकता। ऐसे में आप घर पर भी नेचुरल तरीके से कंडीशनर बना सकते हैं। 

नीम कंडीशनर 
होममेड हेयर कंडीशनर बनाने के लिए आपको एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच नीम की पत्तियों का पाउडर, तुलसी पाउडर लेकर पानी में घोलकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब बालों को शैम्पू से धोने के बाद हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करें। एक मिनट तक इसे बालों में लगाकर रखें और फिर बालों को धो लें। 

मुल्तानी मिट्टी कंडीशनर 
हेयर कंडीशनर बनाने के लिए सिरका, नींबू और मुल्तानी मिट्टी लें। दो मग चावल के पानी में एक नींबू और 5-6 ड्रॉप्स नींबू मिलाएं। एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी डाल दें। अब शैम्पू करने के बाद इस कंडीशनर का इस्तेमाल करें। दो मिनट बालों में रखने के बाद साफ पानी से धो दें। 


दही कंडीशनर 
दही कंडीशनर बनाने के लिए आपको एक कटोरी दही में एक चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच चावल का आटा मिलाना है। इसे पानी में मिलाकर बालों पर शैम्पू करने के बाद लगाएं। 2-3 मिनट बाद धो लें। आप चाहें, तो इसमें एक चम्मच शहद भी डाल सकते हैं।