बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया करवाएं : ऋचा चौधरी

गौरेला पेंड्रा मरवाही ,11अक्टूबर । कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने मंगलवार को शिक्षा विभाग की समीक्षा की। उन्होंने बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराने अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। परियोजना प्रशासक एकीकृत आदिवासी विकास गौरेला के सभा कक्ष में आयोजित बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी मनोज राय, सभी विकास खंड शिक्षा अधिकारी, बीआरसी एवं संकुल समन्वयक उपस्थित थे।



कलेक्टर ने शिक्षकों के समय पर विद्यालय पहुंचने एवं छुट्टी के निर्धारित समय 4 बजे के बाद ही विद्यालय छोड़ने के निर्देश दिए। उन्होंने बच्चों में अधिगम स्तर को बढ़ाने हेतु भाषा एवम गणित ज्ञान कक्षा स्तर पर पढ़ाने कहा जिससे शैक्षणिक गुणवत्ता को बढ़ावा मिले। उन्होंने बच्चों को स्थाई जाति प्रमाण पत्र जारी जाने में आ रही दिक्कतों को त्वरित गति से दूर करने के लिए राजस्व अधिकारियों से समन्वय स्थापित करने कहा। उन्होंने कहा कि स्कूलों की मॉनिटरिंग सीएससी महीने में दो बार करेंगे, नहीं करने पर निलंबन की कार्यवाही की जावेगी। सभी ग्राम पंचायतों के कम से कम एक विद्यालयों में टाइल्स युक्त शौचालय हो यह सुनिश्चित किया जाए।

जिन विद्यालयों के परिसर में बिजली ट्रांसफार्मर शिफ्ट नहीं हुए हैं उनकी जानकारी तत्काल उपलब्ध कराएं। स्कूल परिसर में पानी भराव की समस्या को दूर किया जावे। एक कदम फाउंडेशन द्वारा दृष्टिबाधित बच्चों हेतु शिक्षा की मुख्यधारा में लाने हेतु प्रयास किया जा रहा है उसमें सीएसई सहयोग करें तथा संकुलवार जानकारी अगली बैठक में प्रस्तुत करें। बैठक में एक कदम और फाउंडेशन की ओर से विश्वजीत घोस एवं कोऑर्डिनेटर सौम्या त्रिपाठी, विकास खंड शिक्षा अधिकारी एस एन साहू, संजय वर्मा, के आर दयाल, ए बी ओ दिलीप पटेल, आदित्य पाटनवार, बीआरसी प्रवीण श्रीवास, संतोष सोनी, विजेंद्र मास्को, एडीपीओ लखन लाल जाटवर, नोडल अधिकारी मुकेश कोरी एवं तीनों विकास खंडों के संकुल शैक्षिक समन्वयक  उपस्थित थे।