भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर ने सुनी आम नागरिकों की समस्याएं, जनचौपाल में मिले 41 आवेदन

बेमेतरा 11 अक्टूबर । कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने साप्ताहिक भेंट मुलाकात जन चौपाल कार्यक्रम के दौरान जिले के दूर-दराज क्षेत्रों से आए ग्रामीणों से रू-ब-रू होकर उनकी समस्याएं सुनी। इस दौरान नागरिकों ने उनसे मुलाकात कर अपनी समस्याओं एवं मांगों से अवगत कराया। जिलाधीश ने सभी आवेदनों का अवलोकन कर शीघ्र निराकरण करने संबंधित अधिकारियों को आवेदनों पर टीप लिखकर समय-सीमा के भीतर निराकरण कर नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कलेक्टर जन-चौपाल में आज विभिन्न विभागों से संबंधित समस्याएं, मांग एवं शिकायत के 41 आवेदन प्राप्त हुए।


आज मंगलवार को आयोजित कलेक्टर भेंट-मुलाकात जनचौपाल के दौरान बेरला विकासखण्ड के ग्राम पिरदा निवासी श्रीमती शांति बाई चेलक द्वारा अपनी स्व. पति लखन लाल चेलक द्वारा पेंशन ग्राहिता की राशि नियमानुसार अपने नाम से जारी करने के संबंध में, बेमेतरा ब्लॉक के ग्राम पंचायत बाबामोहतरा के वार्ड क्र. 10 से वार्ड 14 के निवासियों द्वारा वार्ड में नल जल योजना का पानी प्रदाय करने, हितग्राही पुष्पा द्वारा इंदिरा आवास योजना के तहत आवास प्रदान करने के संबंध में, ग्राम मोहरेंगा निवासी श्रीमती अधनिया पाटील द्वारा भूमि विक्रय हेतु नकल की अनुमति प्रदान करने, साजा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत टीपनी निवासी शांता बाई द्वारा प्रधानमंत्री आवास के लिए स्वीकृति दिलाने के संबंध में, बालसमुंद क्षेत्र के ग्राम पंचायत तुमा के निवासियों द्वारा सरपंच व सचिव की अनियमितता एवं मनमानी किये जाने पर जांच की मांग के संबंध में, ग्राम पंचायत पेंड्रीतराई के सरपंच व ग्रामीणों द्वारा पंचायत प्रस्ताव में फेर-बदल किये जाने की शिकायत के संबंध में, नगर पंचायत साजा निवासी श्रीमती सविता विश्वास द्वारा कोविड-19 के कारण मृत व्यक्तियों के परिजनों/आश्रितों को अनुदान सहायता राशि प्रदान करने के संबंध में, ग्राम भरदालोधी निवासी खुमान सिंह साहू द्वारा राजीव गांधी किसान न्याय योजना में कोदो फसल की सहायता अनुदान राशि दिलाये जाने के संबंध में, नांदधाट तहसील क्षेत्र के ग्राम कुंरा सेमरिया निवासी शेषनारायण अनंत द्वारा आवेदक के साथ धोखाधड़ी करने वाले उद्यानिकी विभाग में आर.एच.ओ. के पद पर साजा में कार्यरत शिवकुमार डोहरे के विरुद्ध कार्यवाही करने के संबंध में आवेदन प्रस्तुत किये। इसके अलावा भेंट-मुलाकात के दौरान लोगों ने राशन कार्ड में नाम जोड़ने, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, शौचालय निर्माण की राशि का भुगतान, बेजा कब्जा हटाने आदि के संबंध में आवेदन दिये। साप्ताहिक भेंट-मुलाकात में कलेक्टर ने शिकायतकर्ताओं सहित विभिन्न समस्याओं के निराकरण हेतु प्राप्त आवेदनों को संबंधित विभाग के अधिकारियों को अग्रेषित किया। उन्होंने भेंट-मुलाकात जनचौपाल में प्राप्त सभी आवेदनों को गंभीरता से निराकृत करने के निर्देश दियेे। सभी आवेदनों की ऑनलाइन एण्ट्री कर समय सीमा के भीतर निराकरण के निर्देश दिए गये हैं।  

कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को समय सीमा के भीतर आम लोगों की समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए। जिन मामलों में आवेदनों का निराकरण नियमानुसार संभव नहीं है उस पर आवेदक को पृथक से लिखित रुप में सूचना भी दी जाए। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती लीना मण्डावी, अपर कलेक्टर डॉ. अनिल बाजपेयी, जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद मिश्रा, कार्यपालन अभियंता जलसंसाधन सीएस शिवहरे, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रदीप घोष, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।