कैनबरा में जयशंकर का हुआ भव्य स्वागत, तिरंगे में रंगा आस्ट्रेलिया का पुराना संसद भवन

कैनबरा/नई दिल्ली ,10अक्टूबर। विदेश मंत्री एस जयशंकर अभी आस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड दौरे पर है। ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा पहुंचे विदेश मंत्री का स्वागत बड़े ही अनोखे ढंग से किया गया। जयशंकर के स्वागत के लिए आस्ट्रेलिया के पुराने संसद भवन को तिरंगे की लाइटनिंग से सजाया गया। जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि कैनबरा पहुंचकर आस्ट्रेलिया के पुराने संसद भवन को हमारे राष्ट्रीय रंगों में देखकर बहुत खुशी हुई। कैनबरा पहुंचे जयशंकर दोनों देशों में द्विपक्षीय सहयोग को और बढ़ाने के लिए ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत करेंगे। आस्ट्रेलिया में जयशंकर कैनबरा के बाद सिडनी जाएंगे। यह इस साल विदेश मंत्री की ऑस्ट्रेलिया की दूसरी यात्रा है। जयशंकर की पहली यात्रा फरवरी 2022 में मेलबर्न में क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए थी।

जयशंकर अपने समकक्ष पेनी वोंग के साथ 13वीं विदेश मंत्रियों की रूपरेखा वार्ता (FMFD) करेंगे। विदेश मंत्री ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस से भी मुलाकात करेंगे। वह सिडनी में लोवी इंस्टीट्यूट सहित आस्ट्रेलियाई नौसेना, मीडिया और थिंक टैंक के साथ भी बातचीत करेंगे। बता दें कि न्यूजीलैंड की सफल यात्रा के बाद जयशंकर कैनबरा पहुंचे हैं। अपनी यात्रा के दौरान जयशंकर ने आकलैंड में न्यूजीलैंड के विदेश मंत्री नानैया महुता के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी। इस बैठक में हमारे संबंधों के संपूर्ण पहलुओं की समीक्षा की गई। जयशंकर ने इस दौरान न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न से भी मुलाकात की।

यह भी पढ़े:-भारी बारिश बनी आफत : भूस्खलन में 22 की मौत, 50 से ज्याद लापता…

इसके अलावा, विदेश मंत्री ने न्यूजीलैंड में मंत्री बनने वाली भारतीय मूल की पहली व्यक्ति प्रियंका राधाकृष्णन सहित कई मंत्रियों के साथ बातचीत की। मंत्री ने कई सांसदों, व्यापारिक समुदाय के सदस्यों के साथसाथ भारतीय छात्रों सहित भारतीय प्रवासियों से भी मुलाकात की। वेलिंगटन में उन्होंने भारतीय उच्चायोग के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन भी किया।