ईद मिलादुन्नबी पर निकला भव्य जुलूस मस्जिदों में कई गयी परचम कुशाई,राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने किया समापन


0 मस्जिदों में की गई तकरीर और परचम कुशाई की रस्म अदायगी

कोरबा,9 अक्टूबर। पैगंबरे इस्लाम हजरत मोहम्मद के जन्मदिन के अवसर पर रविवार को जश्ने ईद मिलादुन्नबी मनाई गई। इसके लिए शहर की मस्जिदों में सजावट की गई है। सीएसईबी नूरी मस्जिद से जुलूस का आगाज हुआ। जुलूस की आमद के बाद मस्जिदों में तकरीर और परचम कुशाई की रस्म अदा की गई। सुबह की नमाज के बाद लोग एक-दूसरे को पैगंबरे इस्लाम के यौमे विलादत की मुबारकबाद देते रहे। उनकी याद में घरों में फातेहा ख्वानी की गई।

मरकजी सीरत कमेटी और सुन्नी मुस्लिम जमात की अगवाई में निकाले गए भव्य जुलूस का इस्तेकबाल किया गया और सरबत एवं हलवा तकसीम किया गया जुलूसे मोहम्मदी का आगाज सीएसईबी की नूरी मस्जिद से हुआ। जो गश्त करता हुआ कॉलरी मस्जिद पहुंचा। जहाँ पेश इमाम द्वारा परचम कुशाई की रस्म अदायगी के बाद जुलूस मुड़ापार होते हुए ट्रांसपोर्ट नगर मस्जिदे गरीब नवाज पहुंची। जहां परचम कुशाई के बाद जुलूस मुख्य मार्ग होते हुए जामा मस्जिद पहुंचा। तदोपरांत जुलूस मुख्यमार्ग, इतवारी बाजार होते हुए मदीना मस्जिद पहुंची, जहाँ जुलूस का समापन किया गया।

समापन में शरीक हुए राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल

जुलूस का समापन पुरानी बस्ती स्थित रानी धनराज कुंवर चौक में किया गया जिसमें राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल महापौर राजकिशोर प्रसाद ने शिरकत की इस अवसर पर राजस्व मंत्री ने मुस्लिम समाज के लोगों को ईद मिलादुन्नबी की मुबारकबाद पेश करते हुए कोरबा के लोगों की सामाजिक सद्भावना के लिए बधाई दी

शहर के अलावा उप नगर क्षेत्र दर्री, बांकीमोंगरा, बालको, कुसमुंडा, एनटीपीसी सहित ग्रामीण इलाके कटघोरा, पसान, करतला सहित अन्य स्थानों में भी मुस्लिम समाज के लोगों ने ईद मिलादुन्नबी पर जूलूस निकाले। जगह जगह शरबत और हलवा तक्सीम कर जुलूस में शामिल लोगों का इस्तेकबाल किया गया। जश्ने ईद मिलादुन्नबी के अवसर मस्जिदों और मुस्लिम मोहल्लों में खास सजावट की गई है। मस्जिदों के साथ ही लोगों ने वार्डों की गलियों और घरों में भी रंगीन लाइट लगाई है। जुलूस के दौरान पुलिस बल की भी तैनाती रही।
आपसी सौहार्द्र का दिखा नजारा
शनिवार को जश्ने ईद मिलादुन्नाबी की पूर्व संध्या पर शहर में मुस्लिम बंधुओं ने जुलूस ए मोहम्मदी निकाली। रैली घंटाघर होते हुए निहारिका की ओर बढ़ रही थी कि दूसरी दिशा से दुर्गा विसर्जन के लिए प्रतिमा लेकर निकली रैली आ गई। जब हिंदू और मुस्लिम आस्थावान करीब आए, तो एक-दूसरे का ऐसा गर्मजोशी से स्वागत हुआ, कि हर कोई खुशी से झूम उठा। दोनों टोलियों के लोगों ने एक-दूसरे से हाथ मिलाए, गले लगे और इस तरह इस मौके पर सैकड़ों दिल मिल गए। वाकई यह नजारा अनमोल है।शनिवार को शहर में हिंदू मुस्लिम समुदाय के लोगों के बीच आपसी सौहार्द्र और भाईचारा देखने को मिला।