रोजगार तलाशने नहीं रोजगार देने वाले बनिए : राष्‍ट्रपति

चंडीगढ़ ,09अक्टूबर। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु पंजाब इंजीनिरिंग कालेज के दीक्षा समारोह में शामिल हुईं। राष्‍ट्रपति ने विद्यार्थियों से कहा कि आप रोजगार तलाशने वाले नहीं बल्कि रोजगार बांटने वाले बनिये। समारोह में राष्‍ट्रपति ने विद्यार्थियों को डिग्रियां प्रदान कीं। समारोह में राष्‍ट्रपति को स्‍मृति चिह्न देकर सम्‍मानित किया गया। कार्यक्रम में पंजाब के राज्‍यपाल बनवारी लाल पुरोहित और हरियाणा के राज्‍यपाल बंगारु दत्‍तात्रेय भी हैं।

राष्‍ट्रपति समाराेह में विद्यार्थियों को डिग्रियां प्रदान कीं । उन्‍हाेंने समारोह को संबोधित किया और विद्यार्थियों को सफलता के लिए टिप्‍स दिए। उन्‍होंने पेक के योगदान की सराहना की और विद्यार्थियों का राष्‍ट्र निर्माण में योगदान देने आह्वान किया। पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज के भवन में दीक्षा समारोह में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने कहा कि आज के युवाओं को रोजगार तलाशने वालों की जगह रोजगार देने वाला बनना होगा। युवाओं के लिए अवसर और संभावनाओं की ओर बढ़ना होगा। युवाओं को अपनी मातृभूमि को कभी नहीं भूलना चाहिए।

उन्‍होंंने कहा कि युवाओं में देश के प्रति गौरव और निष्ठा का भाव होना भी जरूरी है। पेक के भावी इंजीनियर को उन्होंने देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने की बात भी कही। उन्होंने युवाओं से कहा कि उन्हें महात्मा गांधी के संदेश को निजी जीवन में भी स्थान देना चाहिए। देश के छोटे से छोटे व्यक्ति को भी विकास का लाभ मिले तभी शिक्षा का असल मकसद पूरा होगा।