Raipur Police ने 5G नेटवर्क के नाम पर ठगी को लेकर जारी की एडवायजरी

रायपुर ,09 अक्टूबर । देश के कई बड़े शहरों में 5G नेटवर्क की शुरुआत हो गई है. 5G नेटवर्क को लेकर ठग भी ठगी करने लगे हैं. ऐसे में लोगों को सावधान और सतर्क रहना होगा, नहीं तो 4G सिम को 5G में कन्वर्ट करने के लिए ठग लिंक भेजने के साथ ही दूसरे तरीके से लोगों को झांसे में लेकर ठगी की घटना को अंजाम देने में पीछे नहीं है.

देश के आठ प्रमुख शहरों में एयरटेल ने अपनी 5जी सर्विस लांच कर दी है. इसके साथ ही रिलायंस जियो ने देश के 4 बड़े शहरों में 5G सर्विसेस की बीटा टेस्टिंग शुरू कर दी है . बात अगर रायपुर या फिर छत्तीसगढ़ की करें तो 5G नेटवर्क के नाम से अभी तक किसी भी तरह की ठगी की शिकायत पुलिस को नहीं मिली है. लेकिन इतना जरूर है 5G नेटवर्क के नाम पर ठगी होने की संभावनाओं को देखते हुए पुलिस ने एडवाइजरी जरूर जारी की है .

5G नेटवर्क को लेकर छत्तीसगढ़ में ठगी का कोई मामला नहीं हुआ दर्ज:

 शहर एडिशनल एसपी अभिषेक माहेश्वरी (Additional SP Abhishek Maheshwari) ने बताया कि ” देश में 5G नेटवर्क लॉन्च होने के बाद साइबर फ्रॉड करने वाले इसके नाम पर ठगी कर रहे हैं. लेकिन बात अगर छत्तीसगढ़ या फिर रायपुर की करें तो यहां पर अब तक 5G नेटवर्क के नाम पर किसी तरह की कोई ठगी की शिकायत दर्ज नहीं कराई गई है. लोगों को 5G नेटवर्क के नाम पर किसी भी तरह का लिंक, मैसेज या किसी अनजान नंबर से फोन आता है, तो उससे सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है. ताकि लोग इस तरह की ठगी होने की घटना से बच सकें”.

लिंक भेजकर सिम को 5G में कन्वर्ट करने का झांसा

 रायपुर एसएसपी प्रशांत अग्रवाल ने 5G नेटवर्क को लेकर कहा कि “साइबर क्राइम की घटना को अंजाम देने वाले ठग अलग अलग तरीके से ठगी की घटना को अंजाम दे रहे हैं. हाल ही में 5G नेटवर्क की शुरुआत होने के बाद ठगी करने वाले कुछ लोगों को 4G नेटवर्क को 5G नेटवर्क में कन्वर्ट करने के नाम पर लोगों को मैसेज भेजने के साथ ही प्रोसेसिंग के नाम पर लिंक भेज कर ठगी की घटना को अंजाम दिया है . सभी लोगों से अपील है कि ऐसे लिंक या फोन कॉल से सावधान और सतर्क रहें . अगर 4G नेटवर्क को 5G में कन्वर्ट कराना है, तो सामान्य प्रक्रिया के तहत संबंधित कंपनी के ऑपरेटर से बात करके अपनी सिम को 5G में कन्वर्ट कराया जा सकता है . किसी भी अनजान लिंक को बिना जांचे परखे क्लिक नहीं करना है” .

एयरटेल और रिलायंस जियो की 5G नेटवर्क लॉन्च

एयरटेल ने अपनी 5G सर्विस देश के 8 प्रमुख शहरों में लांच कर दी है. जिसमें दिल्ली मुंबई चेन्नई बेंगलुरु हैदराबाद सिलीगुड़ी नागपुर और वाराणसी है . इन जगहों पर एयरटेल की 5G प्लस सर्विस भी ग्राहकों को मिल रही है . इसके साथ ही रिलायंस जियो ने भी देश के बड़े 4 शहरों में 5जी सर्विससेस की बीटा टेस्टिंग शुरू कर दी है, और लोग अपने फोन पर 5G नेटवर्क आने के बाद उसकी स्पीड को आजमाने के लिए उत्साहित और उतावले हो रहे हैं.

लिंक भेजकर डीटेल हासिल करते हैं साइबर अपराधी

ग्राहकों के साथ फ्रॉड करने के लिए साइबर अपराधी लिंक भेज रहे हैं, जिसमें मोबाइल धारक को 4G नेटवर्क से 5G नेटवर्क में अपग्रेड करने के लिए कहा गया है . लोग उत्साह में इस लिंक पर यह सोच कर क्लिक भी कर रहे हैं कि यह ऑफिशियल मैसेज है, लेकिन वास्तव में इस लिंक के जरिए साइबर अपराधी ना सिर्फ फोन को हैक कर रहे हैं, बल्कि फोन का डाटा भी चुराने में कामयाब भी हो रहे हैं . एक बार ऐसे लिंक पर क्लिक करने के बाद अपराधी या फिर साइबर क्राइम की घटना को अंजाम देने वाले ठग को बैंक अकाउंट से जुड़े फोन नंबर का पता आसानी से चल जाता है. इसके अलावा फोन नंबर को ब्लॉक करने के साथ ही सिम को भी स्वैप कर रहे हैं और लोगों को अपनी खुद के मोबाइल सिम से हाथ धोना पड़ रहा है. जिसमें समय और पैसे दोनों खर्च हो रहे हैं .”

देश के कुछ राज्यों में 5G नेटवर्क के नाम से हो रहे ठगी की घटना को लेकर साइबर क्राइम एक्सपर्ट मोनाली गुहा का कहना है कि “वर्तमान समय में लगभग सभी लोग अपने मोबाइल सिम को 5G में कन्वर्ट कराने के लिए उत्साहित हैं . इसी बात का फायदा उठाकर साइबर अपराधी लगातार इस तरह की ठगी कर रहे हैं. कई राज्यों में 5G नेटवर्क के नाम पर ठगी की शिकायत देखने को मिली है . लेकिन कुछ राज्यों में 5G नेटवर्क के के नाम पर लोगों के साथ ठगी हुई हो लेकिन इसकी शिकायत पुलिस तक नहीं पहुंच पाई है. ठगी करने वाले अपराधी SMS, व्हाट्सएप और सोशल मीडिया के साथ ही लिंक भेजकर मोबाइल सिम को 4G से 5G में कन्वर्ट करने का झांसा देते हैं . ईमेल आईडी और रजिस्टर मोबाइल नंबर सहित तमाम निजी जानकारी लेकर ठगी कर सकते हैं . ऐसे में सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है.”