Diabetes के मरीजों के लिए किसी ‘दवा’ से कम नहीं है ये फल, जाने इसके फायदे

डायबिटीज की बीमारी आज कल बहुत से लोगों में देखने को मिल जाती है. अक्सर लोग इस बीमारी के चलते अपने खान पान से दूर हो जाते है और बहार खाने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.एक ऐसा रोग है अगर ये किसी को हो जाए तो वो ये दुआ करेगा कि उसके दुश्मन को इस मुश्किल मेडिकल कंडीशन का सामना न कर पड़े, ऐसा इसलिए कि मधुमेह से पीड़त लोगों को अपने अच्छे स्वास्थ्य को मेंटेन रखना मुश्किल हो जाता है.

अनार में पाए जाने वाले पोषक तत्व
अनार में न्यूट्रिएंट्स की कोई कमी नहीं होती, इनमें विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के, फाइबर, ओमेगा-6 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड्स, फेनॉलिक्स, आयरन, पोटैशियम और जिंक पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी हैं, आइए जानते हैं कि अनार का सेवन हमारे लिए क्यों फायदेमंद है.

अनार खाने के फायदे

  1. डायबिटीज में असरदार
    अनार के दाने लाल और सफेद होते हैं जो एंटी-डायबिटिक गुणों से भरपूर होते हैं, ये मधुमेह के रोगियों के लिए किसी औषधी से कम नहीं है. बेहतर है कि इसके डायरेक्ट खाया जाए जिससे फाइबर की भरपूर मात्रा मिले, लेकिन अगर जूस निकालकर भी पिएंगे तो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में काफई मदद मिल जाएगी.
  2. एनिमिया में फायदेमंद
    जिन लोगों के शरीर में खून की कमी हो जाए तो वो अक्सर थकान और कमजोरी का सामना करते हैं, ऐसी स्थिति को एनिमिया कहते हैं. अगर आपको भी ये बीमारी हो जाए तो अनार का सेवन जरूर करें, इससे न सिर्फ आयरन की कमी दूर होती है, बल्कि रेड ब्लड सेल्स भी बढ़ जाते हैं.
  3. प्रेग्रेंसी में मददगारं
    अनार में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है जिसके जरिए प्रेग्नेंसी के दौरान प्लेसेंटा की हिफाजत हो जाती है. इस फल में मौजूद फोलेट महिला के पेट में पल रहे बच्चे की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.