वायुसेना दिवास : प्रचंड दिखाएगा अपना शौर्य, एयर मार्शल करेंगे नई यूनिफार्म लॉन्च

चंडीगढ़ ,08अक्टूबर। भारतीय वायुसेना को आज 90 साल पूरे हो चुके हैं। वायुसेना दिवस पर चंडीगढ़ के साथ आज पूरी दुनिया भारतीय वायुसेना के शौर्य को देखेगी। पहली बार एयरफोर्स डे की परेड का आयोजन गाजियाबाद के हिंडन एयर फोर्स स्टेशन के बाहर चंडीगढ़ में हो रहा है। वायुसेना की तरफ से सुखना लेक पर सबसे बड़ा एयर शो किया जाएगा।


हमें गौरवशाली विरासत मिली : एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी
वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने कहा कि हमें अपने पूर्ववर्तियों की कड़ी मेहनत, लगन और दूरदृष्टि से गौरवशाली विरासत मिली है। इस कोर्स को चार्टर्ड करने वाले हमारे दिग्गजों के योगदान को स्वीकार करने का अधिकार। अब भारतीय वायुसेना को शताब्दी दशक में लाने की जिम्मेदारी हम पर है।

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल चौधरी ने कहा कि इस ऐतिहासिक अवसर पर यह घोषणा करते हुए मुझे खुशी हो रही है कि सरकार ने भारतीय वायु सेना में अधिकारियों के लिए एक हथियार प्रणाली शाखा के निर्माण को मंजूरी दे दी है।  वायुसेना प्रमुख ने कहा कि हम अगले साल से महिला अग्निशामकों को शामिल करने की भी योजना बना रहे हैं। बुनियादी ढांचे का निर्माण प्रगति पर है।

फ्लाई पास्ट में  हिस्सा ले रहे 83 एयरक्राफ्ट
एयरशो में एएन -32,एमआइ -17,मिग -29, प्रचंड, मिग -35, आईएल -76, सुखोई-30,एडब्ल्यू एनसी, मिग -29, जुगआर, राफेल, चिनूक, तेजस, अपाचे और हार्वर्ड अपने करतब दिखाएंगे। देश में ही निर्मित लाइट काम्बैट हैलीकाप्टर प्रचंड भी इस शो में हिस्सा ले रहा है। एयर शो में तीन प्रचंड हैलीकाप्टर भी लोगों को हैरतअंगेज करतब दिखाएंगे।

सुखना लेक पर आयोजित होने वाले एयर शो में राष्ट्रपति व तीनों सेनाओं की कमांडर इन चीफ द्रौपदी मुर्मु, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, एयर मार्शल वीआर चौधरी, पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित व मुख्यमंत्री भगवंत मान और हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय व मुख्यमंत्री मनोहर लाल और चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर मौजूद रहेंगी।

यह रहेगा एयरफोर्स डे का शेड्यूल
एयरफोर्स डे का कार्यक्रम दो हिस्सों में मनाया जा रहा है। फर्स्ट पार्ट में थ्रीबीआरडी एयरफोर्स स्टेशन में सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक मनाया जाएगा। यह कार्यक्रम शुरू हो गया है। वायु सेना के जवान एयर फोर्स स्टेशन पर परेड कर रहे हैं। थ्री बीआरडी में परेड में 157 एयरमैन, 38 आफिसर हिस्सा लें रहे हैं। इसके बाद तीन एमआई 17वीं 5 और 3 एजेडएफ एमके -4 हैलीकाप्टर ध्वज लहराते हुए जाएंगे। इस कार्यक्रम में एयर मार्शल वीआर चौधरी कार्यक्रम में मुख्यातिथि शामिल हुए हैं।

एयरफोर्स को मिलेगी नई काम्बैट यूनिफार्म
थ्री बीआरडी में आयोजित होने वाली परेड के बाद एयर मार्शल वीआर चौधरी वायु सेना की नई काम्बैट यूनिफार्म का लांच करेंगे। एयर फोर्स की मौजूदा काम्बैट ड्रेस के पैटर्न (डिजिटल कैमोक्रेट) में बदलाव किया गया है। यह काम्बैट यूनिफार्म भारतीय सेना जैसा ही होगा, लेकिन वायुसेना की काम्बैट यूनिफार्म के रंगों में बदलाव होगा, जिससे वायुसेना और सेना की काम्बैट यूनिफार्म में फर्क रहेगा।

एयर शो बारिश का खतरा
वायु सेना दिवस से एक दिन पहले यानी शुक्रवार को शहर में मौसम ने करवट बदली थी। शहर में बादल छा गए थे। मौसम विभाग ने दो दिन मौसम खराब रहने का अनुमान जताया है। आज भी सुबह से ही मौसम खराब बना हुआ है। हालांकि शहर में बारिश नहीं हुई है। मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि 8 अक्टूबर को उत्तर भारत में बारिश की संभावना बन रही है। इससे पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ समेत हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में खराब मौसम के साथ बारिश का पूर्वानुमान है।