RAIPUR NEWS : राज्यपाल उइके से प्लास्टिक सर्जन डॉ. कालड़ा ने की मुलाकात

रायपुर, 08 अक्टूबर। राज्यपाल अनुसुईया उइके से शुक्रवार को राजभवन में शहर के प्लास्टिक सर्जन डॉ. सुनील कालड़ा ने मुलाकात की।डॉ. कालड़ा ने राज्यपाल को बताया कि वर्ल्ड स्माईल डे के अवसर पर उनके संस्थान द्वारा कटे होंठ व तालु वाले व्यक्तियों का शिविर लगाकर निःशुल्क जांच किया गया और आवश्यकता अनुरूप ऑपरेशन भी किया जायेगा। डॉ. कालड़ा ने आगे बताया कि कटे फटे होंठ और तालु एक जन्मजात स्थिति है, जो लगभग 700 बच्चों में से एक को होने की संभावना रहती है। माता पिता के कटे फटे होंठ होने पर भी इसकी संभावना देखी जाती है।

डॉ. कालड़ा ने राज्यपाल को बताया कि लोग जागरूकता के अभाव में इसकी सर्जरी नहीं करा पाते हैं और इसे नियति मानकर जीवन जीते हैं, किन्तु यह धारणा गलत है और इसे पूर्णतः ठीक किया जा सकता है। वर्ल्ड स्माईल डे का भी यही उद्देश्य है कि लोगों के चेहरे पर मुस्कान बनी रहे। राज्यपाल सुश्री उइके ने डॉ. कालड़ा के प्रयासों की सराहना की और कहा कि लोगों को बिना किसी संकोच के कटे फटे होंठ के लिए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। उन्होंने वर्ल्ड स्माईल डे पर लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि यदि आपके आसपास भी कोई ऐसा व्यक्ति है, जिसके कटे फटे होंठ हैं, उसे जहां चिकित्सकीय परामर्श लेने की सलाह दें। इससे लोगों में जागरूकता आने के साथ-साथ समाज में निदान को लेकर इसकी स्वीकार्यता भी बढ़ेगी। साथ ही राज्यपाल ने कहा कि हमें ऐसे लोगों से अमर्यादित व्यवहार भी नहीं करना चाहिए, यह एक सामान्य स्थिति है।

इस दौरान बीजापुर से आई आदिवासी महिला पार्वती हेमला ने भी राज्यपाल से मुलाकात की और बताया कि आज वर्ल्ड स्माईल डे के अवसर पर डॉ. कालड़ा के संस्थान में उसकी निःशुल्क सर्जरी होगी। पार्वती ने बताया कि स्माईल ट्रेन संस्था के माध्यम से उसकी पूरी सर्जरी निःशुल्क होगी और उसके उपरांत भी देखभाल किया जाएगा।उल्लेखनीय है कि विगत 15 वर्षों से स्माईल ट्रेन के साथ मिलकर डॉ. सुनील कालड़ा कटे होंठ व तालु का निःशुल्क ऑपरेशन कर रहे हैं। प्रदेश के आदिवासी समुदाय के लोगों का भी प्राथमिकता के साथ निःशुल्क ऑपरेशन कराया है। उन्हें कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है।