सरकार का बड़ा फैसला, सरकारी कर्मचारी फोन पर Hello की जगह बोलेंगे ‘वंदे मातरम’

सरकार ने अब सभी सरकारी अधिकारियों के लैंडलाइन और मोबाइल फोन पर ‘हेलो’ बोलने के बजाय एक प्रारंभिक क्रिया के रूप में ‘वंदे मातरम’ उपयोग करने के लिए जीआर (सरकार आदेश) जारी कर दिया है. महाराष्ट्र सरकार ने वंदे मातरम (Vande Mataram) बोलने को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है. जानकारी के मुताबिक सरकार ने अब सभी सरकारी अधिकारियों के लैंडलाइन और मोबाइल फोन पर ‘हेलो’ बोलने के बजाय एक प्रारंभिक क्रिया के रूप में ‘वंदे मातरम’ उपयोग करने के लिए जीआर (सरकार आदेश) जारी कर दिया है.

बता दें कि इससे पहले अगस्त के महीने में महाराष्ट्र (Maharashtra) के संस्कृति मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने सरकारी कर्मचारियों को फोन कॉल पर हेलो के बजाय ‘वंदे मातरम’ (Vande Mataram) बोलने का आदेश दिया था. इस आदेश के कुछ दिन बाद ही महाराष्ट्र के वन विभाग ने अपने कर्मियों से सरकारी कामकाज से संबंधित फोन आने पर वंदे मातरम बोलकर जवाब देने का आदेश दिया था.

गौरतलब है कि इससे पहले महाराष्ट्र के संस्कृति मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने स्वतंत्रता दिवस से पहले कहा था कि, “हम आजादी के 76वें साल में प्रवेश कर रहे हैं. हम अमृत महोत्सव (स्वतंत्रता का) मना रहे हैं इसलिए, मैं चाहता हूं कि अधिकारी नमस्ते के बजाय फोन पर ‘वंदे मातरम’ कहें.” उन्होंने कहा था कि इस पर औपचारिक सरकारी आदेश को जल्द जारी किया जाएगा. उन्होंने कहा था कि, “मैं चाहता हूं कि राज्य के सभी सरकारी अधिकारी अगले साल 26 जनवरी तक फोन पर वंदे मातरम कहें.”