कांग्रेस ने बनाया दलित नेता को युपी का नया अध्यक्ष

लखनऊ,01अक्टूबर। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) ने उत्तर प्रदेश में ओबीसी वोट (OBC Vote) बैंक को सहेजने के लिए अपने नए (OBC) वर्ग के अध्यक्ष का चयन किया है।कांग्रेस ने इटावा निवासी दलित नेता बृजलाल खाबरी को उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की कमान सौंपी है। 

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के साथ ही बहुजन समाज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से है। प्रदेश में इनका वोट बैंक काफी बड़ा है। सभी पार्टी प्रदेश अध्यक्ष की कमान इस वर्ग के नेता को सौंपकर सेफ गेम खेलने के पक्ष में रहती हैं। भाजपा ने हाल ही में जाट नेता भूपेन्द्र सिंह चौधरी को प्रदेश अध्यक्ष पद की कमान दी है। बृजलाल खाबरी से पहले उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू भी ओबीसी वर्ग से थे। 

यह भी पढ़े:-राजस्व मंत्री ने क्षेत्रीय विकास को सर्वोच्च स्थान देकर दो अन्य मार्गों के चौड़ीकरण व उन्नयन पर चर्चा किया-SECL C.M.D. ने जताई सैद्धांतिक सहमति

उत्तर प्रदेश में भी दलित चेहरे को प्रदेश अध्यक्ष के रूप में आगे कर कांग्रेस ने साफ कर दिया है कि अब उनकी राजनीति अब दलित समुदाय के आसपास घूमने वाली है। बहुजन समाज पार्टी को छोड़कर कांग्रेस में आने वाले बृजलाल खाबरी की संगठन पर मजबूत पकड़ मानी जाती है। वह बसपा में बुंदेलखंड क्षेत्र देखते थे।