PM Kisan: 12 करोड़ किसानों के अकाउंट में कब आएंगे 2000 रुपये, आया लेटेस्ट अपडेट

बीते कुछ समय से ऐसी खबरें चल रही थीं कि केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त 30 सितंबर तक ट्रांसफर कर देगी। हालांकि, किसानों को अब भी 12वीं किस्त के तहत मिलने वाले 2000 रुपये का इंतजार है। अब सवाल है कि आखिर कब तक किसानों के बैंक अकाउंट में 2000 रुपये आएंगे। आइए जान लेते हैं लेटेस्ट अपडेट। 

2 अक्टूबर के दिन संभव: केंद्र सरकार कल यानी 2 अक्टूबर को पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त ट्रांसफर कर सकती है। दरअसल, 2 अक्टूबर को लाल बहादुर शास्त्री और महात्मा गांधी की जयंती है। पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने अपने कार्यकाल के दौरान किसानों के हित में कई बड़े फैसले लिए थे। उन्होंने ही जय जवान, जय किसान का भी नारा दिया था। इसी तरह, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने भी किसानों के लिए संघर्ष किया था। जानकारों की मानें तो केंद्र सरकार के लिए किसानों को पैसे ट्रांसफर करने का ये सबसे सही दिन है। 

योजना की डिटेल: केंद्र सरकार ने साल 2019 में पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी। योजना के तहत सरकार हर साल आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को 6000 रुपये देती है। ये रकम तीन समान किस्तों में दी जाती है। हर किस्त में 2000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं।

12 करोड़ लोगों को फायदा: किसानों के खाते में अब तक कुल 11 किस्त के पैसे आ चुके जा चुके हैं। आखिरी किस्त 11,19,83,555 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए गए थे। अब 12वीं किस्त के लिए 12 करोड़ से ज्यादा लोग दायरे में हैं। हालांकि, इसके लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है।