DHAMTARI NEWS : धान खरीद के लिए जिले में 24 हजार 200 गठान बारदाना की जरूरत

धमतरी, 29 सितंबर। समर्थन मूल्य में धान खरीद के लिए इस साल शासन से 48 लाख 40 हजार क्विंटल खरीदी का लक्ष्य रखा गया है। खरीदी के लिए अब जिले में 24200 गठान बारदाना की जरूरत है। बारदाना एकत्र करने की तैयारी शुरू हो गई है। फिलहाल डीएमओ में 17500 गठान बारदाना की व्यवस्था हो गई है। खरीद शुरू होते तक पर्याप्त मात्रा में बारदाना इकट्ठा कर लिया जाएगा। राईस मिलरों व पीडीएस को बारदाना एकत्र करने कहा गया है।

प्रदेश समेत जिले में इस साल एक नवंबर से समर्थन मूल्य पर किसानों के धान की खरीद की जाएगी। इसके लिए खरीद केन्द्रों, जिला नोडल अधिकारी कार्यालय और डीएमओ में तैयारी शुरू हो गई है। धान खरीदी के लिए बारदाना की कमी न हो इसलिए खरीदी शुरू होने से पहले ही बारदाना की व्यवस्था की जा रही है। डीएमओ सीआर जोशी ने बताया कि इस साल धमतरी जिले में 48 लाख 40 हजार क्विंटल धान खरीदी का लक्ष्य रखा गया है, इसके लिए 24200 गठान बारदाना की जरूरत पड़ेगी। खरीद शुरू होने से पहले ही बारदाना की व्यवस्था की शासन स्तर पर की जा रही है, ताकि खरीद शुरू होने के बाद खरीद केन्द्रों में बारदाना की कमी न हो। शासन से डीएमओ में 6500 गठान नया बारदाना मिला है। वहीं राईसमिलरों से 10 हजार गठान बारदाना और पीडीएस से एक हजार गठान बारदाना उपलब्ध हो जाएंगे। फिलहाल यह बारदाना उन्हीं के पास रहेंगे। धान खरीद शुरू होने के बाद इसे खरीदी केन्द्रों में जरूरत के अनुसार वितरण किया जाएगा। जरूरत के अनुसार फिलहाल जिले में 17500 गठान बारदाना उपलब्ध है। समर्थन मूल्य के खरीद के अंतिम तक 6700 गठान बारदाना की और जरूरत पड़ेगी।

बारदाना की मांग शुरू

अंचल में 10 दिनों के भीतर किसानों के खेतों में तैयार अर्ली वेरायटी के धान फसल की कटाई शुरू हो जाएगी। कटाई-मिंजाई शुरू होने से पहले ही बाजार में बारदाना की मांग शुरू हो गई है। इसे देखते हुए बारदाना व्यवसायियों ने बारदाना स्टाक कर रहे हैं। खुले बाजार में प्रति बारदाना 30 से 35 रुपये बिकता है। इस साल जिले में एक नवंबर से समर्थन मूल्य पर धान खरीद शुरू होने की घोषणा के बाद किसान व व्यवसायी बारदाना की व्यवस्था करने में जुट गए है।