पाकिस्तान के नए वित्त मंत्री बने इशाक डार

Pakistans new finance minister : पाकिस्तान के नए वित्त मंत्री इशाक डार ने बुधवार को चौथी बार पाकिस्तान के नए वित्त मंत्री के रूप में शपथ ली, जब देश भारी नकदी-संकट से जूझ रहा है। वहीं हाल में आई बाढ़ से अर्थव्यवस्था को गहरा झटका लगा है।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के 72 वर्षीय वरिष्ठ नेता, जो भ्रष्टाचार के एक मामले में आरोपी होने के बाद 2017 से स्व-निर्वासन में थे, ने शपथ ग्रहण के एक दिन बाद वित्त मंत्री के रूप में शपथ ली। पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान की पार्टी के सदस्यों द्वारा जोरदार विरोध के बीच एक सीनेटर के रूप में, जिन्होंने नारे लगाए, उन्हें “चोर” और “भगोड़ा” कहा।

राष्ट्रपति आरिफ अल्वी (President Arif Alvi) ने यहां एक समारोह के दौरान डार को शपथ दिलाई, जिसमें प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ भी मौजूद थे।

इशाक डार (Pakistans new finance minister) ने बुधवार को चौथी बार पाकिस्तान के नए वित्त मंत्री के रूप में शपथ ली जब देश भारी नकदी-संकट से जूझ रहा है। वहीं हाल में आई बाढ़ से अर्थव्यवस्था को गहरा झटका लगा है।

पूर्व वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने पीएमएल-एन सीनेटर के लिए रास्ता बनाने के लिए अपने पद से हटने के बाद यह कदम उठाया।

डार को रविवार को लंदन में हुई एक बैठक के दौरान पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ और प्रधानमंत्री शहबाज द्वारा वित्त मंत्री के रूप में नामित किया गया था और वित्त विभाग का प्रभार संभालने के लिए लौट आए, जो उन्होंने पहले तीन मौकों पर आयोजित किया था।

भ्रष्टाचार के एक मामले में अभियोजन से बचने के लिए वह करीब पांच साल से लंदन में रह रहा था, जो अभी भी उसके खिलाफ लंबित है।