कलेक्टर श्रीमती रानू साहू की पहल, अक्टूबर से जिले में लगेंगे वृहत स्वास्थ्य शिविर, स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स भी रहेंगे मौजूद

कलेक्टर श्रीमती साहू ने समय-सीमा की बैठक में स्वास्थ्य विभाग को तैयारियों के दिए निर्देश


रायगढ़, 27 सितम्बर । जिले के ग्रामीण अंचलों में स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुंच को विस्तार देने और विशेषज्ञ चिकित्सा सेवाओं की उपलब्धता हेतु कलेक्टर श्रीमती रानू साहू की पहल पर जिले में वृहत स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन होने जा रहा है। यह शिविर अक्टूबर माह से लगाए जाएंगे। कलेक्टर श्रीमती साहू ने स्वास्थ्य विभाग के साथ सीईओ जनपद तथा अन्य संबंधित विभागों को इसके लिए आवश्यक तैयारियों में जुटने के निर्देश आज समय-सीमा की बैठक में दिए हैं। उन्होंने कहा कि शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों की भी सेवाएं ली जाएं। जिस ग्राम में यह शिविर आयोजित हो उसके आस-पास के गांवों के लोग भी इसका फायदा उठा सकेंगे। कलेक्टर श्रीमती साहू ने शिविर की रूप रेखा पर चर्चा करते हुए निर्देशित किया कि शिविर दिनांक से पहले संबंधित गांव के साथ आस-पास के गांवों का मितानिनों से हेल्थ सर्वे करवाएं। जिससे गंभीर रूप से बीमार और दिव्यांगों की पहचान हो सके और उन्हें उनकी आवश्यकता अनुसार सहायता उपलब्ध करवाई जा सके।


कलेक्टर श्रीमती साहू ने समय-सीमा की बैठक में शासकीय योजनाओं की प्रगति के साथ विभागीय काम-काज की समीक्षा की। उन्होंने पिछले दिनों भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार विभागीय कार्यों का पूरी गंभीरता से क्रियान्वयन के निर्देश दिए। उन्होंने सभी फ्लैगशिप योजनाओं के प्रगति के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि योजनाओं की ग्रामवार जानकारी तैयार की जाए। जिससे हितग्राहियों को मिल रहे लाभ और सुधार की आवश्यकता वाले क्षेत्रों की जानकारी अद्यतन रहे।


कलेक्टर श्रीमती साहू ने भूमिहीन श्रमिकों के किश्तों के भुगतान के बारे में जानकारी ली। बताया गया कि हितग्राहियों को किश्तों का भुगतान हो रहा है। कुछ हितग्राही जिनके खातों में त्रुटि है उसे सुधार के लिए भेजा गया। कलेक्टर श्रीमती साहू ने ऐसे त्रुटियों का जल्द सुधार कर हितग्राहियों का भुगतान करवाने के निर्देश सभी सीईओ जनपद को दिए। उन्होंने गोधन न्याय योजना के अंतर्गत गौठानों में गोबर खरीदी और वर्मी कंपोस्ट निर्माण के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि गौठानों में खरीदी नियमित रुप से की जाए। उन्होंने कंपोस्ट निर्माण के भुगतान की भी समीक्षा की। कलेक्टर श्रीमती साहू ने मुख्यमंत्री मितान योजना के क्रियान्वयन को लेकर भी बात की। उन्होंने कहा कि आवेदकों को समय पर उनके प्रमाण पत्र बनकर मिलने चाहिए। उन्होंने जाति प्रमाण पत्र निर्माण के लिए भी शिविर आयोजित करने के लिए कहा और साथ ही सभी गांवों में नवजात बच्चों के जाति प्रमाण पत्र प्राथमिकता से उपलब्ध हो ऐसी व्यवस्था बनाने के निर्देश सभी एसडीएम को दिए।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत अबिनाश मिश्रा, नगर निगम आयुक्त श्री संबित मिश्रा, डीएफओ रायगढ़ स्टायलो मण्डावी, डीएफओ धरमजयगढ़ अभिषेक जोगावत सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।


राजीव युवा मितान क्लब का गठन करें पूर्ण, सदस्यों को जोड़ें रचनात्मक गतिविधियों से


कलेक्टर श्रीमती साहू ने राजीव युवा मितान क्लब के गठन के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने शेष बचे क्लब्स का गठन पूरा कर सदस्यों को रचनात्मक गतिविधियों से जोडऩे के निर्देश दिए। आगामी छत्तीसगढ़ी ओलंपिक में भी उनकी सहभागिता की बात खेल अधिकारी से कही।


छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक की तैयारियों को लेकर भी दिए निर्देश


स्थानीय और पारंपरिक खेलों को बढ़ावा देने 06 अक्टूबर से छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक का आयोजन होने जा रहा है। इसके संबंध में चर्चा करते हुए कलेक्टर श्रीमती साहू ने सभी एसडीएम, सीईओ जनपद और नगरीय निकाय के अधिकारियों को खेल अधिकारी से समन्वय कर विभिन्न स्तर पर आयोजनों को तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने इसमें शामिल खेलों के लिए प्रतिभागियों के चयन व प्रतियोगिता का आयोजन करवाने में शिक्षा विभाग से खेल प्रशिक्षकों का सहयोग लेने के लिए कहा।