देश में पसंद किया जा रहा छत्तीसगढ़ का सामान : गजब : जैम पर प्रदेश के 67 हजार विक्रेता पंजीकृत होकर बने बिजनेसमैन, ‌678 करोड़ के हुए ऑर्डर

छत्तीसगढ़ के जैम पोर्टल पर 67 हजार से अधिक विक्रेता पंजीकृत हो चुके हैं। इसमें विक्रेता, महिला उद्यमी, कारीगर, स्वयं सहायता समूह और स्टार्टअप शामिल हैं। जैम की स्थापना के बाद से प्रदेश में जैम पर पंजीकृत खरीदारों से 678 करोड़ का ऑर्डर प्राप्त हुआ है। दिलचस्प यह है कि इनमें से 94 प्रतिशत से अधिक ऑर्डर छत्तीसगढ़ के बाहर के खरीदारों ने दिए हैं । केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस (जैम) के निदेशक आयुष अग्रवाल ने बताया कि जैम देश का नेशनल पब्लिक प्रिक्योरमेंट पोर्टल, वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के लिए एंड-टू-एंड ऑनलाइन मार्केटप्लेस है।

सलाहकार अमित उपाध्याय ने बताया कि जैम के खरीददार सभी केंद्र और राज्य सरकार के विभाग, सहकारी समितियां, केंद्रीय और राज्य स्वायत्त निकाय, केंद्रीय और राज्य सार्वजनिक उपक्रम और स्थानीय निकाय हैं। 2021-2022 में एक ही वित्तीय वर्ष में जैम ने खरीदी के एक लाख करोड़ रुपए को पार कर लिया है।

जैम ने बना दिया बिजनेसमैन

  • ताहिर हुसैन ने बताया कि उन्होंने वर्ष 2017 में जैम से व्यवसाय शुरू किया। आज उनका कारोबार 3 करोड़ से अधिक है। वह अब पूरे देश से व्यवसाय प्राप्त कर रहे हैं।
  • भिलाई के उद्यमी अभिषेक ने बताया कि जैम ने अन्य राज्यों में विक्रय की बाधाओं को तोड़ने में मदद की। उनका कारोबार 20 करोड़ रुपए पहुंच गया।

प्रदेश के सुखद आंकड़े

  • 09 हजार से अधिक एमएसई (माइक्रो एंड स्माल इंटरप्राइजेज) फर्म जैम पर पंजीकृत हैं।
  • 01 हजार फर्म महिला एमएसई से संबंधित हैं।
  • 460 एमएसई फर्म अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग से संबंधित हैं।