पुरानी साइकिल को इलेक्ट्रिक में बदलने की आसान प्रोसेस, इसमें थोड़ा सा खर्च आएगा; 20km की रेंज मिलेगी

भारतीय बाजार में अब इलेक्ट्रिक साइकिल की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। इसमें कई जानी-मानी कंपनियों के साथ कई स्टार्टअप भी शामिल हो गए हैं। हालांकि, ये कंपनियां इलेक्ट्रिक साइकिल की कॉस्ट को कम करने में अभी कामयाब नहीं हो पाई हैं। यानी एक अच्छी ई-साइकिल जिसकी रेंज करीब 30km तक हो, उसके लिए आपको 30 हजार रुपए के आसपास खर्च करने होते हैं। जबकि बाजार में 40 से 45 हजार रुपए में इलेक्ट्रिक स्कूटर आ जाता है। ऐसे में आपके पास कोई पुरानी साइकिल है तब आप उसे घर पर ही इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट कर सकते हैं। इस काम में 10 से 15 हजार का खर्च आएगा। तो चलिए आज आपको इसी के बारे में बताते हैं।

इलेक्ट्रिक साइकिल के लिए इन कम्पोनेंट्स की जरूरत होगी
इस काम के लिए आपको एक पुरानी साइकिल की जरूरत होगी। आपके पास साइकिल नहीं है तब पुरानी साइकिल 1000 से 2000 रुपए में खरीद सकते हैं। साइकिल के साथ BLDC मोटर, लिथियम बैटरी, चार्जर, कंट्रोलर और इंस्टालेशन किट की जरूरत होगी। ई-साइकिल में ब्रशलैस मोटर (BLDC Motor) नई टेक्नोलॉडी की मोटर लगाई जाती है, जो 250 वाट से 800 वाट तक मिल जाती है। मोटर 24V और 36V दोनों वोल्टेज रेंज में आती हैं। इलेक्ट्रिक साइकिल बनाने के लिए 250W / 36V लगाना सही होगा। मोटर की स्पीड 328 RPM तक होती है। वहीं, इसकी कीमत करीब 6500 रुपए होती है।

ई-साइकिल के लिए बैटरी का सिलेक्शन
इलेक्ट्रिक साइकिल में ऐसी बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है जिसका वजन कम हो। उससे लंबी दूरी आसानी से तय की जा सके। इसके लिए नई टेक्नोलॉजी वाली लिथियम बैटरी लगाई जाती है। यह बैटरी हल्की होती है, साथ ही 2-3 घंटे में चार्ज होती है। जब मोटर 36V की होती, तो लिथियम बैटरी भी 36V की होनी चाहिए। बैटरी का सिलेक्शन साइकिल के इंस्टालेशन एरिया के हिसाब से किया जाता है। ई-साइकिल के लिए 6Ah / 36V लिथियम बैटरी की जरूरत होती है।

ई-साइकिल के लिए चार्ज कंट्रोलर का सिलेक्शन
साइकिल में इस्तेमाल होने वाली लिथियम बैटरी, मोटर, चार्जर, पावर बटन और लाइट को कंट्रोल करने के लिए चार्ज कंट्रोलर लगाया जाता है। ऐसी साइकिल में 4Amp / 12V का चार्ज कंट्रोलर होता है। लिथियम बैटरी को चार्ज करने के लिए लिथियम चार्जर लगाना पड़ता है, जो नॉर्मल चार्जर से अलग होता है। लिथियम बैटरी को चार्ज करने के लिए 2Amp / 36V, 230V AC चार्जर लगाना होगा। लिथियम बैटरी को सोलर पैनल से भी चार्ज कर सकते हैं। उसके लिए सोलर पैनल की वोल्टेज 36V होना जरुरी है। इसके साथ इंस्टालेशन किट जैसे तार, लाइट, नट वोल्ट, एक्सलेटर, ऑन/ऑफ स्विच की जरूरत होगी। इसे आप ई-कॉमर्स वेबसाइट से खरीद सकते हैं।

साइकिल को ई-साइकिल में बदलने की प्रोसेस
जब आप इस किट को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से खरीदते हैं, तब इसके साथ इसकी गाइड भी आती है। हालांकि, कई बार ये टेक्निकल होती है, जो कई लोगों के समझ नहीं आती। ऐसे में आप साइकिल को किसी मैकेनिक के पास ले जाएं। वो आसानी से इसे समझकर ई-साइकिल में बदल देगा। इस काम में आपको करीब 10 से 15 हजार रुपए का खर्च आएगा। वहीं, इतनी कीमत में जो मोटर और बैटरी आएगी उससे इसकी रेंज 15 से 20Km प्रति चार्ज होगी। इसकी स्पीड करीब 25km/h तक होती है।