Railway ने माता के दर्शनाथियों के लिए उपलब्ध कराई व्यवस्था, भोपाल से गुजरने वाली 16 ट्रेनों का मैहर स्टेशन पर होगा ठहराव

भोपाल, 23 सितम्बर। शारदेय नवरात्र दो दिन बाद शुरू होने वाले हैं। इस दौरान लाखों श्रद्धालु मैहर में माता के दर्शनों के लिए जाते हैं। यहां प्रसिद्ध मेला भी आयोजित होता है। जिसमें आने-जाने वाले श्रद्धालुओं को आवागमन में दिक्कत न हो, इसे देखते हुए रेलवे ने विशेष इंतजामों के तहत यहां से गुजरने वाली 16 ट्रेनों को रोकने की योजना बनाई है। ये ट्रेनें दो से पांच मिनट का ठहराव लेकर चलेंगी।

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक 26 सितंबर से नौ अक्टूबर तक अप-डाउन की 16 ट्रेनें चलेंगी। इनमें से लगभग सभी ट्रेनें भोपाल रेल मंडल के भोपाल, रानी कमलापति, इटारसी, बीना और संत हिरदाराम नगर स्टेशन से होकर गुजरती हैं।

मैहर स्टेशन पर ये ट्रेनें लेंगी ठहराव

दोनों दिशा की लोकमान्य तिलक टर्मिनस-गोरखपुर एक्स., लोकमान्य तिलक टर्मिनस-छपरा एक्स., चेन्नई-छपरा एक्स., सिकन्दराबाद-दानापुर एक्स., बलसाड़-मुजफ्फरपुर एक्स., लोकमान्य तिलक टर्मिनस-डिब्रूगढ़ एक्स., सूरत-छपरा एक्स. व लोकमान्य तिलक टर्मिनस-प्रयागराज एक्सप्रेस शामिल है। आमतौर पर ये ट्रेनें मैहर स्टेशन पर ठहराव लेकर नहीं चलती है।

भोपाल से गुजरने वाली ट्रेनों में आगे भी लगे रहेंगे अतिरिक्त कोच

ट्रेन 18236 बिलासपुर-भोपाल एक्सप्रेस में एक से 31 अक्टूबर तक, ट्रेन 18235 भोपाल-बिलासपुर एक्सप्रेस ट्रेन में तीन अक्टूबर से दो नवंबर तक, ट्रेन 12853 दुर्ग-भोपाल अमरकंटक एक्सप्रेस में एक अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक, ट्रेन 12854 भोपाल-दुर्ग अमरकंटक एक्सप्रेस में दो अक्टूबर से एक नवंबर तक, ट्रेन 18237 कोरबा-अमृतसर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस में एक से 31 अक्टूबर, ट्रेन 18238 अमृतसर-बिलासपुर एक्सप्रेस में तीन अक्टूबर से दो नवंबर, ट्रेन 18234 बिलासपुर-इंदौर नर्मदा एक्सप्रेस में एक से 31 अक्टूबर तक, ट्रेन 18233 इंदौर-बिलासपुर नर्मदा एक्सप्रेस में दो अक्टूबर से एक नंवबर तक अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। इन ट्रेनों में अभी भी अतिरिक्त कोच लगाए गए हैं, दबाव को देखते हुए रेलवे ने इनमें आगे भी अतिक्ति कोच लगाकर रखने का निर्णय लिया है।

एनटीईएस पर देखें ट्रेनों की लोकेशन

ट्रेनों में सफर के लिए निकलने से पहले उनकी लोकेशन देख लें। इसका सबसे आसान तरीका नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम का पोर्टल है। जिस पर ट्रेन नंबर डालते ही उसकी लोकेशन बता दी जाती है। यह रेलवे का ही पोर्टल है जो अधिकृत रूप से ट्रेनों की लोकेशन बताता है। इस पर निरस्त की जाने वाली व परिवर्तित ट्रेनों की जानकारी भी साझा की जाती है।