हेयर कलरिंग के बाद घर पर दें बालों को पार्लर जैसी केयर, बेहद असरदार हैं ये टिप्स

How To Take Care Of Your Colored Hair : आजकल महिलाएं बालों में कलर सिर्फ अपने सफेद बालों को छिपाने के लिए ही नहीं बल्कि अपनी पर्सनैलिटी में निखार लाने के लिए भी करवाती हैं। बालों में कलर करने से व्यक्ति का पूरा लुक बदल जाता है। हालांकि कलर हुए बालों के बारे में कहा जाता है कि बाल कलर करवाने से उनकी जड़े कमजोर होकर टुटने लगती हैं। बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कुछ सोचती हैं तो टेंशन छोड़ घर बैठे कलर किए हुए बालों को स्ट्रॉग एंड शाइनी बनाए रखने के लिए अपनाएं ये पालर्र वाले टिप्स। 

हेयर कलर करवाने के बाद ऐसे रखें बालों का ध्यान-
72 घंटे के बाद धोएं बाल-

अगर आपने आज ही बालों को कलर करवाया है तो उन्हें कम से कम तीन दिन यानी 72 घंटे बाद ही पानी से धोएं। ऐसा न करने पर बालों के डैमेज होने की संभावना बढ़ जाती है।

बालों की ट्रिमिंग जरूर करवाएं-
कलर करने से बालों की खूबसूरती तो बढ़ जाती है लेकिन उनके किनारे कमजोर हो जाते हैं जिसकी वजह से आपके बाल दोमुंहें होने लगते हैं। अपने बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए उन्हें समय-समय पर ट्रिम अवश्य करवाते रहें। 

धूप से बचाकर रखें-
हेयर-कलर के बाद अपने बालों को धूप से बचाकर रखें। ऐसा करने से आपके बालों पर लगा कलर जल्दी फेड नहीं होगा।

कलर प्रोटेक्‍टर शैंपू-
कलर किए हुए बालों को हमेशा कलर प्रोटेक्‍टर शैंपू से ही क्‍लीन करना चाहिए। दरअसल इन शैंपू में कुछ ऐसे तत्‍व होते हैं जो बालों के पीएच लेवल को बैलेंस रखने में मदद करते हैं और बालों की ब्रेकेज होने से रोकते हैं।

रोज शैंपू करने से बचें-
अगर आप कलर किए गए बाल रोज धोएंगे तो इससे बालों का रंग तो कम होगा ही, बाल डल और ड्राई भी तेजी से होंगे।

बालों को गर्म पानी से धोने से बचें-
अपने कलर्ड बालों को गर्म पानी से धोने से बचें। गर्म पानी से बाल धोने से बाल जल्दी खराब होते हैं और बालों का कलर भी उतर जाता है। कलर करने के बाद बालों को हमेशा ठंडे पानी से धोना चाहिए।

ड्राई शैंपू करें यूज-
अगर आपको अपने बाल बहुत ज्यादा ऑयली लग रहे हैं तो आप इन्‍हें नॉर्मल शैंपू की जगह ड्राई शैंपू से धोएं। 

कंडीशन करें-
कलर किए हुए बालों से नमी जल्दी गायब हो सकती है। ऐसे में जब भी शैंपू करें तो कंडीशनिंग का इस्तेमाल जरूर करें।

बालों में तेल जरूर लगाएं-
हफ्ते में कम से कम एक बार बालों में तेल जरूर लगाएं। इससे बाल मजबूत बनते हैं और बालों को झड़ना भी रुकता है। इतना ही नहीं ऐसा करने से बालों पर लंबे समय तक कलर टिका भी रहता है।