WhatsApp पर किसी ने आपको Block किया हैं या नहीं? चुटकियों में इन तरीकों से लगाए पता

किसी भी कॉन्टैक्ट को Whatsapp ब्लॉक करने की अनुमति देता है। अगर कोई आपको अनचाहे संदेश भेजता है, तो आप उन्हें किसी भी समय ब्लॉक कर सकते हैं। किसी कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करने के बाद वह आपको मैसेज या कॉल नहीं कर पाएगा।लेकिन अगर किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है तो आपको कैसे पता चलेगा कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है। क्योंकि मैसेज जाने तो तब भी भी बंद हो जाते हैं जब किसी का व्हाट्सएप अकाउंट बंद हो जाता है।

इसी वजह से लोग अक्सर कंफ्यूज रहते हैं और समझ नहीं पाते कि किसी ने उन्हें ब्लॉक कर दिया है या उन्होंने अपना Whatsapp अकाउंट बंद कर दिया है।इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे चेक कर सकते हैं कि किसी ने आपको ब्लॉक किया है या नहीं। Whatsapp ने खुद इसके लिए कुछ इंडिकेटर दिए हैं, जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

Whatsapp पर कैसे पता करे की किसी ने आपको ब्लॉक किया है

एक बार किसी के द्वारा Whatsapp पर ब्लॉक कर दिए जाने के बाद, आप उनके चैट बॉक्स में उनकी Last Seen या ऑनलाइन स्थिति नहीं देख पाएंगे। हालाँकि यह उपयोगकर्ता द्वारा चुनी गई प्राइवेसी सेटिंग्स के कारण भी हो सकता है। लेकिन यह भी पता लगाने का एक आसान और प्रमुख तरीका है कि किसी ने आपको ब्लॉक किया है या नहीं।

अगर आप Whatsapp पर किसी कॉन्टैक्ट की DP नहीं देख पा रहे हैं तो हो सकता है कि उसने आपको ब्लॉक कर दिया हो। हालांकि, अगर कोई यूजर अपनी फोटो हटा देता है या नहीं डालता है, तो भी उसकी DP खाली रहती है। इसके अलावा व्हाट्सएप DP दिखाने के लिए कुछ सेटिंग्स हैं।

अब यदि आप इन सभी संकेतकों को देखते हैं, तो संभव है कि आपको किसी के द्वारा ब्लॉक कर दिया गया हो। फिर भी कुछ और संभावना बनी हुई है। Whatsapp के मुताबिक, उसने खुद यूजर की प्राइवेसी की सुरक्षा के लिए इसे अस्पष्ट रखा है।

व्हाट्सएप पर किसी को Block और Unblock कैसे करें

  • किसी को Block करने के लिए उस कॉन्टैक्ट के चैट बॉक्स में जाएं।
  • वहां बने राइट साइड में 3 डॉट्स पर टैप करें और दिख रहे More ऑप्शन में जाएं।
  • More में जाने के बाद आपको ब्लॉक का ऑप्शन मिलेगा जिसे टैप करते ही एक नई विंडो खुल जाएगी जिसमें आपको एक बार फिर से ब्लॉक ऑप्शन पर टैप करना होगा।
  • किसी को अनब्लॉक करने के लिए उसी कॉन्टैक्ट के चैट बॉक्स में More में जाकर अनब्लॉक के ऑप्शन पर टैप करें।