DHAMTARI NWES : दुगली सेक्टर में 48 बच्चे कुपोषित, दूर करने हो रही पहल

धमतरी, 20 सितंबर। विकासखंड नगरी के दुगली सेक्टर अंतर्गत आने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की पाक्षिक बैठक दुगली में आयोजित हुई। बैठक में ग्राम पंचायत मुनईकेरा के सरपंच महेन्द्र नेताम ने कई सुझाव व टिप्स दिए।महिला बाल विकास विभाग की पर्यवेक्षक हेमीन बंजारे ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि मुनईकेरा, दुगली, कौहाबाहरा, कोलियारी, जबर्रा, गेदरा, खैरभर्री, गोहाननाला, सरईटोला आदि पंचायतों के आंगनबाड़ियों में कार्यरत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की पाक्षिक बैठक दुगली में हुई।

यहां आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा की गई। साथ ही वर्तमान में क्षेत्र के कुपोषित बच्चों के लिए विशेष अभियान चलाकर कुपोषण दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। इस पर भी विस्तृत चर्चा की गई। वर्तमान में दुगली सेक्टर पर 48 बच्चे कुपोषण के शिकार हैं। इसमें छह बच्चे गंभीर एवं 42 बच्चे मध्यम कुपोषित है। इन बच्चों के कुपोषण को दूर करने के लिए बच्चों को अतिरिक्त आहार देने के लिए पालकों को निर्देशित किया जा रहा है। कुपोषण दूर करने के लिए अंकुरित चना, रेडी टू इट के खाद्य पदार्थ, अंडा, मौसमी फल के साथ-साथ स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने, दूषित भोजन से बचने, गर्भवती माताओं एवं शिशुवती माताओं को विशेष रूप से हिदायत दी जा रही है।

कार्यकर्ताओं की मानदेय पर की चर्चा

साथ ही सुरक्षित प्रसव के लिए गर्भवती महिलाओं का भी ख्याल रखा जा रहा है। उनके खानपान, टीकाकरण, आयरन, कृमिनाशक, एनीमिया की शिकायत पर दवाइयों का वितरण आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ स्वास्थ्य विभाग के मितानिनों के द्वारा इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। बैठक में ग्राम पंचायत मुनईकेरा के सरपंच महेन्द्र नेताम ने कुपोषण, गर्भवती, शिशुवती व किशोरी बालिकाओं के स्वास्थ्य, सुरक्षा व शिक्षा पर अपना सुझाव दिया। उन्होंने उपस्थित सभी कार्यकर्ताओं से उनकी मानदेय पर भी चर्चा की। जरूरत पड़ने पर सदैव सहयोग करने की बात कही। बैठक में दुगली सेक्टर के सभी कार्यकर्ता उपस्थित थे।