निलंबित आईपीएस मुकेश गुप्ता का सस्पेंशन निरस्त, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जारी किया आदेश…

रायपुर ,17 सितम्बर। निलंबित आईपीएस मुकेश गुप्ता का निलंबन केंद्रीय गृह मंत्रालय ने निरस्त कर दिया है। ऐसे कयास लगाए जा रहे कि 1988 बैच के आईपीएस मुकेश गुप्ता 30 सितंबर को पुलिस विभाग से सेवानिवृत्त हो सकते हैं। अब तक यह आशंका थी कि मुकेश गुप्ता का रिटायरमेंट उनके निलंबित रहते ही होगा, लेकिन अब ये आशंका समाप्त हो गई है।

मुकेश गुप्ता ने अगस्त में केंद्रीय गृह मंत्रालय को अभ्यावेदन भेजा था। उस अभ्यावेदन में अभिलेखों जिसमें न्यायालय के आदेश राज्य सरकार के फाइलों की नोटशीट थी, उन्होंने लिखा था कि मेरे खिलाफ दर्ज सभी प्राथमिकियों पर सर्वोच्च न्यायालय और कैट ने रोक लगा दी है। मेरे विरुद्ध शुरु की गई अनुशासनात्मक कार्यवाही पर भी रोक लगा दी गई है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 16 सितंबर को आदेश जारी कर आईपीएस मुकेश गुप्ता के निलंबन को निरस्त कर दिया है। बीते 9 फरवरी 2019 से मुकेश गुप्ता को निलंबित किए गए थे। वे डीजीपी पद पर पदोन्नत हो चुके थे। राज्य सरकार ने उन्हें डीजीपी से वापस रिवर्ट कर दिया था। मुकेश गुप्ता को कैट से राहत मिल गई, राज्य सरकार ने हाईकोर्ट में अपील की, इस मामले में हाईकोर्ट का आदेश सुरक्षित है, जो कभी भी सार्वजनिक हो सकता है।